Tuesday , May 7 2024
Home / MainSlide / उत्तर प्रदेश,गोवा तथा उत्तराखंड में प्रचार तेज

उत्तर प्रदेश,गोवा तथा उत्तराखंड में प्रचार तेज

नई दिल्ली 11 फरवरी।उत्‍तर प्रदेश में दूसरे चरण और गोवा तथा उत्‍तराखंड में एक ही चरण में होने वाले चुनाव के लिए प्रचार जोरों पर है।

उत्‍तर प्रदेश में पहले चरण का मतदान कल सम्‍पन्‍न होने के बाद राजनीतिक दलों ने अगले चरण के मतदान पर ध्‍यान देना शुरू कर दिया है। राजनीतिक दलों ने उत्‍तर प्रदेश के तीसरे चरण और पंजाब में एक ही चरण के चुनाव के लिए प्रचार अभियान तेज कर दिया है। विभिन्‍न दलों के स्टार प्रचारक और प्रमुख नेता मतदाताओं को रिझाने में लगे हुए हैं। घर-घर जाकर प्रचार और वर्चुअल अपील भी की जा रही है। मणिपुर में राजनीतिक गतिविधियां तेज हो रही हैं।

उत्तर प्रदेश में पहले चरण के लिए कल 11 जिलों में 58 विधानसभा क्षेत्रों के लिए हुए मतदान में 60 प्रतिशत से अधिक वोट डाले गए। राज्‍य में विधानसभा चुनाव के पांचवें चरण और मणिपुर में पहले चरण के लिए आज शाम तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। उत्तर प्रदेश में छठे चरण के साथ-साथ मणिपुर में दूसरे और अंतिम चरण के मतदान के लिए आज नामांकन भरने की आखिरी तारीख थी। सोमवार को पर्चों की जांच की जाएगी। 16 फरवरी तक नाम वापस लिए जा सकते हैं।

उत्तर प्रदेश के सातवें और अंतिम चरण के लिए नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया कल अधिसूचना जारी होने के साथ ही शुरू हो गई है। उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण की 55 विधानसभा सीटों के लिए 586 उम्मीदवार मैदान में हैं। 40 सदस्‍यों वाली गोवा विधानसभा के लिए 301 और उत्तराखंड में 70 सीटों के लिए 632 उम्मीदवारों ने पर्चे भरे हैं।

उत्तर प्रदेश में दूसरे चरण का मतदान 14 फरवरी को 55 विधानसभा क्षेत्रों में होगा, जिसमें नौ जिलों में अनुसूचित जाति के लिए नौ सीटें सुरक्षित हैं। राज्‍य में तीसरे चरण का मतदान 20 फरवरी को और चौथे चरण का मतदान 23 फरवरी को अनुसूचित जाति के लिए सुरक्षित 16 सीटों सहित नौ जिलों के 59 विधानसभा क्षेत्रों में होगा।

उत्तर प्रदेश में पांचवें चरण का मतदान 27 फरवरी को अनुसूचित जाति के लिए सुरक्षित नौ सीटों सहित 12 जिलों के 61 विधानसभा क्षेत्रों में होगा।