Thursday , May 9 2024
Home / MainSlide / GST को लेकर सीएम बघेल ने मोदी सरकार को घेरा, कहा- महंगाई ने लोगों का जीना दूभर कर दिया

GST को लेकर सीएम बघेल ने मोदी सरकार को घेरा, कहा- महंगाई ने लोगों का जीना दूभर कर दिया

रसोई में इस्तेमाल होने वाले दही, पनीर, गुड़ जैसे पैकेट वाले सामग्रियों में 5 प्रतिशत जीएसटी लगा दिया गया है. इसके साथ सोमवार को बाजार में इन सभी सामग्रियों के दाम पहले बढ़ गए है. दिनों दिन बढ़ती महंगाई पर केंद्र की बीजेपी सरकार पर विपक्ष निशाना साध रही है. इसी कड़ी में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने केंद्र सरकार पर जनता की जेब से पैसा निकालने का आरोप लगाया है. सीएम ने कहा कि महंगाई ने लोगों का जीना दूभर कर दिया है.

केंद्र सरकार पर साधा निशाना

दरअसल, मंगलवार को मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने रायपुर के मीडिया से बातचीत के दौरान बढ़ती महंगाई पर केंद्र सरकार पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा है कि छत्तीसगढ़ सरकार आम आदमी के जेब में पैसा डालने का काम करती है लेकिन केंद्र सरकार कैसे करके आम आदमी की जेब से पैसा निकाले ? चाहे पेट्रोल डीजल के दाम बढ़ाकर, रसोई गैस, खाद की कीमत बढ़ाकर. अब तो घर में रोज उपयोग होने सामानों में जीएसटी लगा दिया है. हर चीज में जीएसटी ताकि लोगों के जीना दूभर हो जाए

रायपुर के सबसे बड़े अनाज बाजार गोल बाजार में सोमवार से दाम बढ़ गए है. व्यापारियों से मिली जानकारी के अनुसार 200 ग्राम पनीर 82 रुपये, खट्टा दही पैकेट 13 रुपये ,लस्सी पैकेट 15 रुपये, 1 किलो गेहूं आटा 35 रुपये और 5 किलो आटा 160 से 170 रुपये, सोयाबीन पैकेट 10 रुपये गुड़ 1 किलो का रेट 50 रुपये है. सोमवार से इन सभी सामग्रियों में 2 से 3 रुपये रुपये दाम बढ़ गए है.

आम जनता पर पड़ रही महंगाई की मार

गौरतलब है कि हालही में हुए जीएसटी काउंसिल की बैठक में डिब्बा या पैकेट वाले सामग्रियों पर टैक्स की छूट को समाप्त कर दिया गया है.अब इन सामग्रियों के दाम के साथ 5 प्रतिशत टैक्स भी जोड़ दिया गया है. इससे 100 रुपये की सामग्री अब आपको 105 रुपये में मिलेगी. यानी आम जनता को महंगाई की दोहरी मार झेलनी पड़ेगी. पहले तो पेट्रोल डीजल के दाम बढ़े इससे जनता का जेब कट ही रहा है. अब जेब में बचा खुचा पैसे भी 5 प्रतिशत जीएसटी में कट रहा है.