Wednesday , April 24 2024
Home / MainSlide / हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव का मतदान कल

हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव का मतदान कल

शिमला 11 नवम्बर।हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के कल होने वाले मतदान की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मतदान सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक चलेगा। राज्य में सत्तारूढ़ भाजपा एवं मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस के बीच कड़ा मुकाबला हैं।

मुख्‍य चुनाव अधिकारी मनीष गर्ग ने बताया कि एक सौ 57 मतदान केन्‍द्रों पर केवल महिला कर्मचारी ही तैनात रहेंगी।उन्होने बताया कि प्रदेश में ताशीगंग विश्व में सबसे ऊँचाई पर स्थित मतदान केन्द्र है। इसकी ऊँचाई समुद्र से 15 हजार 256 फीट ऊपर है।ताशीगंग के निवासी विधानसभा चुनाव में कल पहली बार मतदान करेंगे।

दुनिया का सबसे ऊंचा मतदान केन्द्र ताशीगंग 2019 में स्थापित किया गया था और मतदाताओं ने एक बार लोकसभा में और दूसरी बार लोकसभा उपचुनाव में अपने मताधि‍कार का प्रयोग किया, लेकिन इस बार यहां के मतदाता पहली बार विधानसभा चुनाव में मतदान करेंगे। इस साल की शुरुआत में हुए मण्डी लोकसभा उपचुनाव में इस मतदान केन्‍द्र पर शत-प्रतिशत मतदान हुआ था।

इस बीच, राज्‍य सरकार ने मताधिकार का इस्‍तेमाल करने के लिए राज्‍य में सभी सरकारी कार्यालयों, बोर्डों, निगमों, शैक्षिणक संस्‍थाओं और औद्योगिक प्रतिष्‍ठानों में काम कर रहे कर्मचारियों के लिए कल सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की है। दैनिक कर्मचारियों के लिए यह सवेतन अवकाश होगा।