Sunday , September 22 2024
Home / छत्तीसगढ़ / भूपेश बघेल: चुनावी रूप से नहीं लड़ सकती भाजपा इसलिए वे ईडी, आईटी और अन्य एजेंसियों का कर रहे इस्तेमाल..

भूपेश बघेल: चुनावी रूप से नहीं लड़ सकती भाजपा इसलिए वे ईडी, आईटी और अन्य एजेंसियों का कर रहे इस्तेमाल..

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शनिवार को केंद्र पर हमला करते हुए आरोप लगाया कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) चुनावी रूप से नहीं लड़ सकती है, इसलिए वह विपक्ष के खिलाफ सीबीआई, ईडी और आईटी जैसी केंद्रीय एजेंसियों का उपयोग कर रही है।

बघेल ने कहा कि हमारी सरकार किसानों, आदिवासियों और छात्रों सहित आम लोगों के पक्ष में फैसले ले रही है। भाजपा पिछले 15 वर्षों में ऐसा नहीं कर सकी, लेकिन हमने इसे चार वर्षों में किया है। वे प्रवर्तन निदेशालय (ईडी), आयकर और राजस्व खुफिया निदेशालय को भेज रहे हैं, लेकिन लोग सब समझते हैं कि यह हमें बदनाम करने की साजिश है।” 

उन्होंने कहा कि हम भी भ्रष्टाचार के खिलाफ हैं, लेकिन अगर आप गलत इरादे से काम करते हैं, तो हम इसका समर्थन नहीं करेंगे। भाजपा राज्य में हमसे लड़ने में असमर्थ है और इसलिए वे ईडी, आईटी और अन्य एजेंसियों का इस्तेमाल कर रहे हैं। बघेल की यह टिप्पणी हाल के दिनों में राज्य के विभिन्न हिस्सों में ईडी और आयकर विभागों द्वारा की गई कई छापेमारी की पृष्ठभूमि में आई है।

पिछले महीने, मुख्यमंत्री बघेल ने छापेमारी को लेकर प्रवर्तन निदेशालय और आयकर विभाग जैसी केंद्रीय एजेंसियों पर हमला बोलते हुए कहा था कि उनके अवैध कृत्य देश को कमजोर करते हैं।

मुख्यमंत्री बघेल ने सिलसिलेवार ट्वीट कर कहा था कि केंद्रीय एजेंसियां देश के नागरिकों की ताकत हैं, अगर नागरिक इन ताकतों से डरने लगें तो निश्चित रूप से यह नकारात्मक शक्ति देश को कमजोर करती है। ईडी और इनकम टैक्स जैसी एजेंसियों को इस पर ध्यान देना चाहिए। भ्रष्टाचार में शामिल लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई हो हम इसका स्वागत करते हैं, लेकिन ईडी और आयकर अधिकारियों द्वारा पूछताछ के दौरान जिस तरह से अवैध काम सामने आ रहे हैं, वे बिल्कुल भी स्वीकार्य नहीं हैं।

उन्होंने कहा कि लोगों को बुलाकर जबरन घर से बाहर ले जाने, दबाव में कबूलनामे के लिए मजबूर करने, आजीवन जेल में सड़ने की धमकी देने और देर रात तक बिना खाना-पानी के रखने जैसी गंभीर शिकायतें केंद्रीय एजेंसियों के खिलाफ मिल रही हैं।

बघेल ने कहा कि स्थानीय पुलिस को सूचित किए बिना वे सीआरपीएफ के साथ छापेमारी कर रहे हैं। अधिकारियों से शिकायत मिली है कि कुछ लोगों को रॉड से पीटा जा रहा है, कुछ के पैर टूट गए हैं और कुछ की सुनने की क्षमता चली गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि इन घटनाओं से राज्य के लोगों में काफी रोष है। उन्होंने कहा कि ऐसा लगता है कि राजनीतिक साजिश को पूरा करने के उद्देश्य से झूठे मुकदमे गढ़ने का प्रयास किया जा रहा है।

इस बीच, एक विशेष अदालत ने बुधवार को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की उप सचिव सौम्या चौरसिया को कथित मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पांच दिन की न्यायिक हिरासत में भेज दिया। ईडी ने सौम्या चौरसिया, आईएएस समीर विश्नोई और सूर्यकांत तिवारी सहित अन्य गिरफ्तार नौकरशाहों की 152.31 करोड़ रुपये की चल और 91 अचल संपत्तियों को अस्थायी रूप से कुर्क किया था। ईडी द्वारा कुर्क की गई संपत्तियों में से 65 सूर्यकांत तिवारी की, 21 सौम्या चौरसिया की और पांच आईएएस समीर बिश्नोई की हैं।

ईडी ने कोरबा और रायगढ़ के डीसी कार्यालयों में खनन विभागों सहित 75 से अधिक स्थानों पर तलाशी ली थी और आपत्तिजनक साक्ष्य एकत्र किए थे। ईडी ने करीब 100 लोगों के बयान दर्ज किए हैं