Thursday , May 23 2024
Home / MainSlide / विधानसभा ने पूर्व सांसद सोहन पोटाई को दी श्रद्धाजंलि

विधानसभा ने पूर्व सांसद सोहन पोटाई को दी श्रद्धाजंलि

रायपुर 13 मार्च।छत्तीसगढ़ विधानसभा में कांकेर के पूर्व सांसद सोहन पोटाई को आज श्रद्धाजंलि दी गई।

विधानसभा अध्यक्ष डा.चरण दास महंत ने कार्यवाही शुरू होते ही सदन को श्री पोटाई के निधन की जानकारी देते हुए उनके जीवनवृत का उल्लेख किया। संसदीय कार्य मंत्री रविन्द्र चौबे ने श्री पोटाई को श्रद्धाजंलि अर्पित करते हुए कहा कि वह ग्रामीण परिवेश से आते थे और चार बार लगातार कांकेर संसदीय सीट से सांसद निर्वाचित हुए। वह क्षेत्र विकास और सम्पूर्ण बस्तर के विकास को लेकर चिन्तित रहते थे।

नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल ने कहा कि वह किसान पृष्ठभूमि के नेता थे। सदन हो या सड़क वह आदिवासियों एवं आम लोगो की पीड़ा के प्रतिबिम्ब बनकर उनकी बात को रखते थे। वह संघर्षशील व्यक्तित्व के धनी थे। कांग्रेस सदस्य मोहन मरकाम ने कहा कि उनके निधन से आदिवासी समाज की अपूर्णीय क्षति हुई है। वह जल जंगल जमीन हो या फिर आरक्षण के मसले पर,सदैव मुखर रहे। भाजपा सदस्य बृजमोहन अग्रवाल ने कहा कि वह बस्तर की बुलन्द आवाज थे।उनसे उनके पारिवारिक सम्बन्ध थे। उन्होने सर्व आदिवासी समाज के बैनर तले भी अपने समाज के लिए काम किया।

भाजपा सदस्य धरमलाल कौशिक ने कहा कि श्री पोटाई ने एक दंबग नेता की छवि बनाई,और लगातार चार बार सांसद चुने गए। उन्होने दलगत राजनीति से ऊपर उठकर आदिवासी समाज के लिए कार्य किया। उनकी शोषण मुक्त समाज की परिकल्पना थी।भाजपा सदस्य पुन्नूलाल मोहले एवं कांग्रेस सदस्य शिशुपाल सोरी ने भी दिवंगत नेता को याद किया।

सदस्यों ने दो मिनट मौन रहकर दिवंगत की आत्मा की शान्ति की प्रार्थना की और इसके बाद विधानसभा अध्यक्ष ने दिवंगत के सम्मान में सदन की कार्यवाही 10 मिनट के लिए स्थगित कर दी।