Monday , May 20 2024
Home / देश-विदेश / प्रोजेक्ट टाइगर के 50 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजेट तीन दिवसीय कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

प्रोजेक्ट टाइगर के 50 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजेट तीन दिवसीय कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे प्रधानमंत्री मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को मैसूर में ‘प्रोजेक्ट टाइगर’ के 50 साल पूरे होने के अवसर पर एक मेगा इवेंट में बाघ जनगणना के लेटेस्ट आंकड़े जारी करेंगे। इस मौके पर वह ‘अमृत काल’ के दौरान बाघ संरक्षण के लिए सरकार का विजन भी जारी करेंगे और इंटरनेशनल बिग कैट्स एलायंस (आईबीसीए) भी लॉन्च करेंगे।

बिग कैट्स की होगी सुरक्षा और संरक्षण

IBCA दुनिया की सात प्रमुख बड़ी प्रजातियों बाघ, शेर, तेंदुआ, हिम तेंदुआ, प्यूमा, जगुआर और चीता को आश्रय देने वाले देशों के साथ मिलकर काम करेगा।

फ्रंटलाइन फील्ड स्टाफ और अन्य समूहों से करेंगे मुलाकात

प्रधानमंत्री सुबह चामराजनगर जिले में बांदीपुर टाइगर रिजर्व का दौरा करेंगे और संरक्षण गतिविधियों में शामिल फ्रंटलाइन फील्ड स्टाफ और स्वयं सहायता समूहों के साथ बातचीत करेंगे। वह तमिलनाडु की सीमा से लगे चामराजनगर जिले के मुदुमलाई टाइगर रिजर्व में थेप्पाकडू हाथी शिविर का भी दौरा करेंगे और हाथी शिविर के महावतों और ‘कावड़ियों’ से भी बातचीत करेंगे।

वन्य संरक्षण का किया आह्वान

वह टाइगर रिजर्व के क्षेत्र निदेशकों के साथ भी बातचीत करेंगे, जिन्होंने हाल ही में संपन्न प्रबंधन प्रभावशीलता मूल्यांकन अभ्यास के 5वें चक्र में सबसे अधिक स्कोर किया है। जुलाई, 2019 में, प्रधान मंत्री ने वैश्विक नेताओं के साथ गठबंधन कर “मांग को समाप्त करने” का आह्वान किया था और एशिया में अवैध शिकार और अवैध वन्यजीव व्यापार पर दृढ़ता से अंकुश लगाया था। प्रधानमंत्री के संदेश को आगे बढ़ाते हुए आईबीसीए की शुरुआत की जा रही है।

50 वर्ष पूरे होने पर जारी किया जाएगा स्मारक सिक्का

मोदी ‘प्रोजेक्ट टाइगर के 50 साल के स्मरणोत्सव’ कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे, जिसके दौरान वे ‘बाघ संरक्षण के लिए अमृत काल का विजन’ प्रकाशनों का विमोचन करेंगे। इसके साथ ही, टाइगर रिजर्व के प्रबंधन प्रभावी मूल्यांकन के 5वें चक्र की सारांश रिपोर्ट, बाघों की संख्या की घोषणा और सारांश जारी करेंगे।