Friday , May 24 2024
Home / देश-विदेश / चेन्नई एयरपोर्ट पर नए एकीकृत टर्मिनल के पहले चरण का पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन…

चेन्नई एयरपोर्ट पर नए एकीकृत टर्मिनल के पहले चरण का पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन…

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को चेन्नई एयरपोर्ट पर नए एकीकृत टर्मिनल के पहले चरण का उद्घाटन करेंगे। उनके आगमन से पहले तमिलनाडु में सुरक्षा बढ़ा दी गई है। एक ट्वीट में, प्रधान मंत्री ने कहा कि अत्याधुनिक इमारत कनेक्टिविटी को बढ़ाएगी और अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देगी। नया टर्मिनल भवन चेन्नई हवाई अड्डे के आधुनिकीकरण के दूसरे चरण का हिस्सा है।

चेन्नई-कोयम्बटूर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को दिखाएंगे हरी झंडी

पीएम मोदी दोपहर बाद करीब तीन बजे चेन्नई एयरपोर्ट पहुंचेंगे और न्यू इंटीग्रेटेड टर्मिनल बिल्डिंग का उद्घाटन करेंगे। इसके बाद वे शाम 4 बजे एमजीआर चेन्नई सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर चेन्नई-कोयम्बटूर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। शाम साढ़े छह बजे अलस्ट्राम क्रिकेट ग्राउंड में एक सार्वजनिक कार्यक्रम की अध्यक्षता करेंगे, जहां वे सड़क परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास करेंगे।

नए चेन्नई एयरपोर्ट टर्मिनल की खास बातें

  • नागरिक उड्डयन मंत्रालय के अनुसार, चेन्नई एयरपोर्ट 2.20 लाख वर्ग मीटर में फैला हुआ है और प्रति वर्ष लगभग 35 मिलियन यात्रियों को संभाल सकता है।
  • पारगमन प्रक्रियाओं को तेज करने के लिए आगमन और प्रस्थान बिंदुओं में प्रत्येक में 54 आव्रजन काउंटर होंगे।
  • ₹1,260 करोड़ की लागत से निर्मित, एकीकृत टर्मिनल भवन स्थानीय तमिल संस्कृति को श्रद्धांजलि है। इसमें कोल्लम, साड़ी और मंदिरों जैसे पारंपरिक तत्व प्रदर्शित होते हैं। उदाहरण के लिए, छत को मोटिफ रोशनी के साथ डिजाइन किया गया है जो कोलम पैटर्न का प्रतिनिधित्व करता है। स्तंभों का निर्माण स्टेनलेस स्टील शैंपेन स्ट्रिप्स के साथ किया गया है।
  • एक और हाइलाइट स्काईलाइट है, जो इमारत के अंदर स्पेस को रोशन करने के लिए प्राकृतिक प्रकाश का उपयोग करता है और ऊर्जा खपत को कम करता है।
  • कैरी-ऑन बैगेज के लिए 11 स्वचालित ट्रे रिट्रीवल सिस्टम (एटीआरएस) और 33 रिमोट बोर्डिंग गेट एक आसान सुरक्षा जांच प्रक्रिया सुनिश्चित करेंगे।
  • बोर्डिंग पास को स्कैन करके सेल्फ बैगेज ड्रॉप की सुविधा भी चेक-इन औपचारिकताओं को तेज करने में मदद करेगी।