Saturday , May 18 2024
Home / MainSlide / कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए मतदान शान्तिपूर्ण सम्पन्न

कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए मतदान शान्तिपूर्ण सम्पन्न

बेंगलुरू 10 मई।कर्नाटक विधानसभा चुनाव के लिए मतदान शान्तिपूर्ण सम्‍पन्‍न हो गया है। शाम पांच बजे तक लगभग 68 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया।

निर्वाचन आयोग के अनुसार राज्य के विभिन्न हिस्सों में शाम छह बजे तक बड़ी संख्या में मतदाताओं को कतार में देखा गया, इससे अंतिम आंकड़ा बढ़ सकता है। सभी 224 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान शांतिपूर्ण रहा और राज्य के किसी भी मतदान केंद्र पर अब तक पुनर्मतदान होने का संकेत नहीं है।

कर्नाटक विधानसभा चुनाव में पहली बार मतदान कर रहे युवा मतदाताओं में विशेष उत्साह देखा गया। बुजुर्ग मतदाताओं ने भी बड़ी संख्या में मतदान किया। चुनाव आयोग के अनुसार राज्य में 11 लाख 71 हजार युवा मतदाता ऐसे थे, जो पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे थे। कुल पात्र मतदाताओं में से 16914 की आयु सौ वर्ष या इससे अधिक थी। इसके अलावा चुनाव आयोग ने राज्य में सात सौ सैंतीस थीम आधारित पोलिंग बूथ भी बनाए थे, जो मतदाताओं को पसंद आए।

चुनाव आयोग के अनुसार, प्रदेश में 996 मतदान केंद्रों की कमान केवल महिला मतदान कर्मियों ने संभाली जबकि दो सौ उनतालीस मतदान केंद्रों की व्यवस्था दिव्यांगजनों और दो सौ छियासी मतदान केंद्रों की कमान पूरी तरह से युवाओं के हाथ में थी।