Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / एनआरआई एसोसिएशन द्वारा तैयार करवाए गए छत्तीसकोश एप का शुभारंभ

एनआरआई एसोसिएशन द्वारा तैयार करवाए गए छत्तीसकोश एप का शुभारंभ

रायपुर 10 जून।नार्थ अमेरिका छत्तीसगढ़ एसोसिएशन(एनआरआई एसोसिएशन) छत्तीसगढ़ (नाचा) द्वारा तैयार करवाए गए छत्तीसकोश एप का आज यहां शुभारंभ हुआ।इसके माध्यम से दुनिया में कहीं भी छत्तीसगढ़ी सीखी जा सकती है।

    नाचा के प्रेसिडेंट गणेश कर ने बताया कि छत्तीसगढ़ की आबादी लगभग तीन करोड़ है। छत्तीसगढ़ी भाषा 70 प्रतिशत लोग ही बोल पाते है बाकी 30 प्रतिशत लोगो को यह भाषा सीखने के लिए डिजिटल एप लाभप्रद होगा।वहीं विद्यार्थियों और साहित्यकारों के लिए भी छत्तीसकोश  एप सुविधाजनक होगा।प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्र/छात्राओं को तैयारी करने के लिए आसानी होगी।

   उन्होने बताया किइस एप के माध्यम से पूर्णतः छत्तीसगढ़ी भाषा को डिजिटिलाइज किया गया है।प्रदेश का संभवत पहला प्रयास जिसमें लोकल भाषा की संस्कृति,साहित्य, व्याकरण,सभी प्रकार की लोक कला को एनआरआई संगठन संग्रहित कर डिजिटल रूप दिया गया है एप में अनुवाद की सुविधा भी रहेगी।एप में छत्तीसगढ़ी के शब्दों को अंग्रेजी में और अंग्रेजी के शब्दों को छत्तीसगढ़ी में ट्रांसलेट किया जा सकेगा। शुरुआत में 25 हजार शब्दों को ट्रांसलेट कर सकेंगे।एप में छत्तीसगढ़ी साहित्य कारों की मूल कृति को पढ़ने की सुविधा रहेगी।