Saturday , April 20 2024
Home / MainSlide / कृषि और संबद्ध क्षेत्रों के विकास में नाबार्ड की महत्वपूर्ण भूमिका – रमन

कृषि और संबद्ध क्षेत्रों के विकास में नाबार्ड की महत्वपूर्ण भूमिका – रमन

रायपुर 30 जनवरी।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने कहा है कि कृषि और कृषि से संबंद्ध क्षेत्रों के विकास में राज्य सरकार के साथ-साथ राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) का महत्वपूर्ण योगदान है।

मुख्यमंत्री आज यहां नाबार्ड द्वारा आयोजित छत्तीसगढ़ राज्य ऋण संगोष्ठी को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने संगोष्ठी में वर्ष 2018-19 के लिए छत्तीसगढ़ स्टेट फोकस पेपर का विमोचन किया। इस वर्ष के लिए नाबार्ड ने छत्तीसगढ़ में कृषि और उससे जुड़े क्षेत्रों के विकास के लिए 29 हजार 245 करोड़ रूपए का ऋण देने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

मुख्यमंत्री ने संगोष्ठी में कहा कि नाबार्ड द्वारा प्रकाशित इस रिपोर्ट कृषि क्षेत्र की समग्र जानकारी उपलब्ध हो जाती है। उन्होंने कहा कि कृषि हमारी अर्थव्यवस्था की रीढ़ है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुना करने का लक्ष्य निर्धारित किया है। राज्य सरकार इसके लिए हर संभव प्रयास कर रही है।उन्होने कहा कि पिछले वर्षों में छत्तीसगढ़ में धान, गेहूं, दलहन और तिलहन सहित, कृषि उपजों का उत्पादन बढ़ा है। छत्तीसगढ़ की कृषि विकास दर राष्ट्रीय कृषि विकास दर से 1.6 प्रतिशत अधिक है। इसके और अधिक बढ़ने की संभावनाएं विद्यमान है।

उन्होने कहा कि राज्य सरकार के प्रयासों से उन्नत बीजों के उत्पादन में छत्तीसगढ़ आत्मनिर्भर बन गया है। राज्य सरकार ने कृषि उपज का लागत मूल्य कम करने के अनेक उपाय किए हैं। इनमें किसानों को शून्य प्रतिशत ब्याज दर पर कृषि ऋण उपलब्ध कराया जा रहा है। इस सुविधा से किसानों द्वारा लिए जा रहे कृषि ऋण की राशि 300 करोड़ रूपए से बढ़कर  3400 करोड़ रूपए हो गई है। किसानों को सिंचाई पम्पों के लिए 7500 यूनिट बिजली निःशुल्क दी जा रही है। छत्तीसगढ़ देश का अकेला राज्य है, जो अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति वर्ग के किसानों को सिंचाई के लिए निःशुल्क बिजली दे रहा है। प्रदेश में इन दोनों वर्गों की आबादी लगभग 44 प्रतिशत है। इसी क्रम में राज्य सरकार द्वारा समर्थन मूल्य पर धान खरीदी की व्यवस्था को पारदर्शी और किसानों के लिए सुविधाजनक बनाया गया है।

मुख्यमंत्री ने संगोष्ठी में उपस्थित राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों, बैंक अधिकारियों, गैर सरकारी संगठनों के प्रतिनिधियों से नाबार्ड द्वारा उपलब्ध करायी जा रही सहायता का अधिकतम सदुपयोग करने का आव्हान किया। संगोष्ठी में नाबार्ड क्षेत्रीय कार्यालय रायपुर के मुख्य महाप्रबंधक श्री एन.पी. महापात्र ने स्टेट फोकस पेपर के प्रावधानों के बारे में विस्तार से जानकारी दी।

नाबार्ड के महाप्रबंधक श्री अवधेश कुमार, भारतीय रिजर्व बैंक क्षेत्रीय कार्यालय के प्रभारी अधिकारी श्री नीलभ झा, राज्य स्तरीय बैंकर्स कमेटी के संयोजक श्री ब्रम्हसिंह, जल संसाधन विभाग के सचिव, कृषि विभाग के सचिव श्री अनूप श्रीवास्तव, वाणिज्य एवं उद्योग विभाग के सचिव डॉ. कमलप्रीत सिंह और अपैक्स बैंक के अध्यक्ष श्री अशोक बजाज संगोष्ठी में उपस्थित थे।