Friday , May 3 2024
Home / बाजार / आइए जानते हैं कि इस महीने वित्त काम से संबंधित कौन से काम जरूरी है..

आइए जानते हैं कि इस महीने वित्त काम से संबंधित कौन से काम जरूरी है..

जून महीने कई कामों की आखिरी कामों को पूरा करने का आखिरी मौका था। अगर आपने अभी तक उन में से कोई भी काम पूरा नहीं किया है तो आपके पास अभी भी एक दिन का टाइम है। आप वो काम को पूरा कर सकते हैं।  कल से साल का 7वां महीना जुलाई शुरू होने वाला है। इस महीने में कई कामों की आखिरी डेट है। ये महीना वित्तीय तौर पर काफी जरूरी है। इस महीने में आपको अपने कई वित्त काम को पूरा कर देना चाहिए। आइए जानते हैं कि इस महीने वित्त काम से संबंधित कौन से काम जरूरी है।

इस महीने आपको आयकर रिटर्न दाखिल करना होगा। इसके अलावा अगर आपने अभी तक पैन को अपने आधार से लिंक नहीं किया है तो आपको पास अभी भी मौका है। अगर आपका पैन आधार से लिंक नहीं होता है तो ऐसे में आपका पैन निहितार्थ हो जाएगा। इसी के साथ एचडीएफसी बैंक के ग्राहक को  एचडीएफसी बैंक और एचडीएफसी  के मर्जर बारे में भी पता रहना चाहिए। उम्मीद की जा रही है कि इस महीने इन दोनों का मर्जर हो जाएगा।

आईटीआर फाइल

वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए रिटर्न दाखिल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई 2023 तय की गई है। आपको अंतिम समय का इंतजार नहीं करना चाहिए। आपको ये काम जल्द से जल्द निपटा लेना चाहिए। अगर आप 31 जुलाई तक नहीं करते हैं तो आप 31 दिसंबर तक ये काम कर सकते हैं. इसके लिए आपको 5,000 रुपये का जुर्माना देना होगा। अगर आपकी इनकम 5 लाख से कम है तब आपको केवल 1,000 रुपये का जुर्माना देना होगा।

अधिक पेंशन के लिए इस महीने है आखिरी डेट

ईपीएफओ) में उच्च पेंशन के ऑप्शन को चुनने के लिए 26 जून की समयसीमा को बढ़ा कर 11 जुलाई 2023 कर दिया गया है। इसका मतलब है कि अगर आप भी उच्च पेंशन  पाना चाहते हैं तो आप 11 जुलाई तक आवेदन दे सकते हैं। इसके लिए आपको ईपीएफओ के पोर्टल पर दी गई ऑनलाइन सुविधा को पूरा करना होगा।

पैन को आधार से लिंक

अगर आपने अभी तक पैन को आधार से लिंक नहीं किया है तो आपको पास सिर्फ एक दिन का ही टाइम बचा है। अगर आप आज यानी 30 जून 2023 तक ये काम नहीं करते हैं तो आपका पैन निष्क्रिय हो जाएगा। अगर ऐसा होता है तो आप कई सुविधा से वंचित हो जाएंगे । आप को कोई भी पेंडिंग टैक्स रिटर्न नहीं मिलेगा। साथ ही आपको ज्यादा टैक्स का भुगतान करना होगा।  इसके अलावा टीडीएस और टीसीएस पर ऊंची दरें लगेंगी। पैन के निष्क्रिय  होने के बाद आप आईटीआर फाइल भी नहीं कर पाएंगे।

एचडीएफसी बैंक और एचडीएफसी का मर्जर

इस महीने हो सकता है। ऐसी उम्मीद है कि 1 जुलाई या 13 जुलाई को इनका मर्जर हो जाएगा। मर्जर के बाद खाताधारकों और उधारकर्ताओं को होम लोन दरों, जमा दरों  पर फोकस रखने की जरूरत है। आपको यह भी जानना होगा कि आपके आसपास मौजूद एचडीएफसी लिमिटेड की शाखाओं को बैंक शाखाओं में बदल दिया जाएगा या बंद कर दिया जाएगा।