Thursday , May 2 2024
Home / देश-विदेश / आपको कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं, जिन्हें अजमा कर आप इस मानसून सीजन भी शाइनी, हेल्दी और फ्रिज-फ्री बाल पा सकती हैं..

आपको कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं, जिन्हें अजमा कर आप इस मानसून सीजन भी शाइनी, हेल्दी और फ्रिज-फ्री बाल पा सकती हैं..

मानसून में ह्यूमिडिटी बढ़ जाती है जिस वजह से स्किन चिपचिपी हो जाती है, इसके साथ ही बालों से जुड़ी समस्याएं भी बढ़ जाती हैं। जिसमें से एक है बालों का फ्रिजी हो जाना, जो अधिकतर महिलाओं की परेशानी बन जाते हैं। वहीं, अगर आपके बाल ड्राई हैं तो यह समस्या और अधिक बढ़ जाती है। आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं, जिन्हें अजमा कर आप इस मानसून सीजन भी शाइनी, हेल्दी और फ्रिज-फ्री बाल पा सकती हैं।

कंडीशनर और सिरम का इस्तेमाल जरूर करें

मानसून सीजन में बालों को कम वॉश करना चाहिए। अगर आपके बाल ड्राई हैं या ज्यादा उलझते हैं, तो बालों को धोने के बाद कंडीशनर और सीरम लगाना न भूलें। इससे आपके बालों की फ्रिज़ीनेस कम होगी और बाल शाइनी दिखेंगे।

बालों को वॉश करने के फौरन बाद कंघी न करें

गीले बाल सबसे कमजोर होते हैं और बालों को वॉश करने के बाद एकदम कंघी करने से ये टूटते हैं। इसलिए जब तक आपके बाल सूख न जाएं तब तक कंघी न करें। बालों को सुलझाने के लिए हमेशा बड़े दांतों वाली कंघी का इस्तेमाल करें। इससे आपके बाल जल्दी सुलझ जाएंगे और कम टूटेंगे।

सही स्टाइलिंग टूल का इस्तेमाल करें

मानसून के दौरान सही स्टाइलिंग टूल चुनना बहुत जरूरी है। अगर आप रोजाना अपने बालों के लिए हीट-स्टाइलिंग प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती हैं, तो ध्यान रखें कि ऐसे प्रोडक्ट का चुनाव करें जिसमें आप इसका टेम्प्रेचर सेट कर सकें। इससे आपके बालों को ज्यादा नुकसान नहीं होगा। ऐसा प्रोडक्ट चुनें जो सिरेमिक या टोरमलीन-कोटेड हों, जो आपके बालों को ज्यादा नुकसान होने से बचाएगा। साथ ही किसी भी हीट-स्टाइलिंग प्रोडक्ट का उपयोग करने से पहले हीट-प्रोटेक्टेंट स्प्रे या सीरम जरूर लगाएं। इससे मानसून के सीजन में आपके बाल झड़ने से रुकेंगे और हेल्दी भी बने रहेंगे। 

हफ्ते में एक बार ऑयलिंग जरूर करें

बरसात के मौसम में बालों के साथ स्कैल्प की देखरेख भी जरूरी है। हफ्ते में एक बार तेल से बालों की मसाज जरूर करें। इसके साथ ही हफ्ते में दो बार बालों को वॉश करें। इससे डेंड्रफ की समस्या भी दूर हो जाएगी।