Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / डॉ.खूबचंद बघेल ने अपने विचार मूल्यों से छत्तीसगढ़ को दी नई दिशा- भूपेश

डॉ.खूबचंद बघेल ने अपने विचार मूल्यों से छत्तीसगढ़ को दी नई दिशा- भूपेश

रायपुर, 18 जुलाई।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने स्वतंत्रता सेनानी और साहित्यकार डॉ. खूबचंद बघेल को नमन करते हुए कहा हैं कि उनके विचार मूल्यों ने छत्तीसगढ़ को नई दिशा दी है।

      मुख्यमंत्री ने डा.बघेल की जयन्ती पूर्व संध्या पर आज यहां जारी संदेश में कहा कि खूबचंद जी किसान-मजदूर हितैषी और रचनात्मक गतिविधियों से जुड़कर जीवन के अंतिम समय तक छत्तीसगढ़ की सेवा करते रहे। उन्होंने अपना पूरा जीवन छत्तीसगढ़ के हितचिंतन में लगा दिया।उन्होने अपने विचार मूल्यों से छत्तीसगढ़ को एक नई दिशा दी। समाज सुधारक, संवेदनशील साहित्यकार और कुशल चिकित्सक के रूप में उन्होंने ख्याति अर्जित की। साहित्य सृजन, लोकमंचीय प्रस्तुति तथा बोल-चाल में वे छत्तीसगढ़ी के पक्षधर थे। वे छत्तीसगढ़ राज्य निर्माण के प्रथम स्वप्नदृष्टा के रूप में भी जाने जाते हैं।

       उन्होने कहा कि अध्ययन के दौरान ही डॉ. साहब राष्ट्रीय विचारधारा से प्रभावित होकर राष्ट्रीय आंदोलन में सक्रिय भागीदारी करने लगे। महात्मा गांधी से प्रभावित होकर उन्होंने गांव-गांव घूमकर सैकड़ों युवाओं को स्वदेशी आंदोलन से प्रेरित किया और स्वाधीनता संग्राम से उन्हें जोड़ा। सामाजिक कुरीतियों के खिलाफ उनके द्वारा लिखे नाटकों ने भी जनमानस पर गहरा प्रभाव डाला। उनका व्यक्तित्व और कृतित्व हमें हमेंशा प्रेरित करता रहेगा।