Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / 21वीं सदी के भारत को बदलने में शिक्षा ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई- मोदी

21वीं सदी के भारत को बदलने में शिक्षा ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई- मोदी

नई दिल्ली 29 जुलाई।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि 21वीं सदी के भारत को बदलने में शिक्षा ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

    श्री मोदी ने आज यहां भारत मंडपम में अखिल भारतीय शिक्षा समागम के समापन सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति स्थानीय भाषाओं में शिक्षा दे रही है, वह विद्यार्थियों को भाषा के आधार पर नहीं बल्कि उनकी योग्यता और प्रतिभा के आधार पर विश्‍लेषण कर उनके साथ वास्तविक न्याय कर रही है जो सामाजिक न्याय की दिशा में भी एक महत्वपूर्ण कदम है। 

   उन्होने नई शिक्षा नीति के तीन साल पूरे होने पर शिक्षकों और स्कूलों की भूमिका की सराहना की और कहा कि पिछले तीन वर्षों में राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति को उन्होंने मिशन मोड में लागू किया है। श्री मोदी ने कहा कि राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति एकरूपता लाएगी और जल्द ही राष्ट्रीय पाठ्यक्रम ढांचे को लागू किया जाएगा।उन्होने कहा कि देशभर के सभी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड(सीबीएसई) स्कूलों में एक जैसा पाठ्यक्रम होगा,और 22 भारतीय भाषाओं में किताबें प्रकाशित की जा रही हैं।

   श्री मोदी ने इस मौके पर 6707 स्कूलों के लिए पीएम श्री योजना के अंतर्गत 630 करोड़ की पहली किस्त जारी की। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इस मौके पर कहा कि राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति समावेशी है और भारतीय संस्कृति को मान्यता देती है।