Friday , April 12 2024
Home / Uncategorized / एसआई के पदों पर निकली भर्ती ,जानें आवेदन और चयन प्रक्रिया

एसआई के पदों पर निकली भर्ती ,जानें आवेदन और चयन प्रक्रिया

बिहार के पुलिस विभाग में सब-इंस्पेक्टर के पदों पर भर्ती आज से शुरू हो गई है। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार भर्ती के बारे में नीचे पढ़कर अभी अप्लाई कर दें।

बिहार पुलिस अधीनस्थ सेवा आयोग की ने बिहार पुलिस सब-इंस्पेक्टर पदों की भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया आज, यानी 5 अक्तूबर से शुरू कर दी है। आवदेन करने की अंतिम तिथि 5 नवंबर है। इच्छुक एवं योग्य उम्मीदवार आयोग की आधिकारिक वेबसाइट – bpssc.bih.nic.in पर जाकर इन पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

पदों की जानकारी

आयोग 1,275 पदों को भरने के लिए बिहार पुलिस एसआई परीक्षा आयोजित कर रहा है। बीपीएसएससी अनारक्षित वर्ग के 441 पदों, एससी वर्ग के 275, एसटी वर्ग के लिए 16, ईबीसी वर्ग के लिए 238, ओबीसी वर्ग के लिए 107, पिछड़ा वर्ग (महिला) के लिए 82 पद, आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए 111 और ट्रांसजेंडर्स के लिए पांच पदों पर भर्ती प्रक्रिया आयोजित करेगा। 

पात्रता मानदंड

उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। अनारक्षित श्रेणी से संबंधित उम्मीदवारों की आयु 20 से 37 वर्ष के बीच होनी चाहिए। महिला उम्मीदवारों, ओबीसी और ईबीसी श्रेणियों से संबंधित लोगों की आयु 20 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। एससी और एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु 42 वर्ष होगी।

पुरुष उम्मीदवारों को शारीरिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए। अनारक्षित श्रेणियों से संबंधित लोगों की लंबाई 165 सेमी और छाती की चौड़ाई 81 सेमी और 86 सेमी (सांस लेने के बाद) होनी चाहिए। 

ओबीसी, ईबीसी, एससी और एसटी वर्ग के पुरुष उम्मीदवारों की लंबाई कम से कम 160 सेमी होनी चाहिए। ओबीसी और ईबीसी श्रेणियों के उम्मीदवारों की छाती का आकार अनारक्षित उम्मीदवारों के समान होना चाहिए, जबकि एससी और एसटी श्रेणियों के उम्मीदवारों की छाती का आयाम 79 सेमी और 84 (सांस लेने के बाद) होना चाहिए। 

महिला उम्मीदवारों की लंबाई 155 सेमी और वजन 48 किलोग्राम होगा।

परीक्षा पैटर्न

बिहार पुलिस एसआई 2023 मुख्य परीक्षा में दो पेपर होंगे। पहला पेपर हिंदी का होगा और दो-दो अंकों का 100 अंकों का होगा। दूसरे पेपर में करंट अफेयर्स, विज्ञान, गणित, भारतीय इतिहास, रीजनिंग, भूगोल और राजनीति विज्ञान से संबंधित प्रश्न होंगे। इसमें भी दो अंकों के 100 प्रश्न होंगे।

छात्रों को पेपर हल करने के लिए दो-दो घंटे का समय मिलेगा। प्रत्येक सही उत्तर के लिए दोनों चरणों में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.2 अंक काटे जाएंगे। परीक्षा के बाद, छात्रों को शारीरिक परीक्षण परीक्षण के लिए उपस्थित होना होगा।

परीक्षा दो चरणों में होगी। प्रारंभिक परीक्षा में सामान्य ज्ञान और मुद्दों के समाधान (Resolution Of Issues) के 100 प्रश्न आएंगे, जिन्हें हल करने के लिए दो घंटे का समय होगा। प्रत्येक सही उत्तर के लिए दो अंक मिलेंगे। पेपर 1 उत्तीर्ण करने के लिए उम्मीदवारों को कम से कम 30% अंक प्राप्त करने होंगे।

आवेदन प्रक्रिया

  • आधिकारिक वेबसाइट – bpssc.bih.nic.in पर जाएं।
  • होमपेज पर ‘New Registration button’ पर क्लिक करके खुद को पंजीकृत करें।
  • अपने यूजरनेम और पासवर्ड की सहायता से लॉग-इन करें।
  • आवेदन पत्र भरें और जरूरी दस्तावेज अपलोड करें।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान करें व फॉर्म को सबमिट कर दें।
  • कन्फर्मेशन पेज को डाउनलोड करें व उसका एक प्रिंट भी ले लें।