Monday , April 15 2024
Home / खास ख़बर / अब चूके तो 2 हजार के नोट वापसी करने का नहीं मिलेगा मौका

अब चूके तो 2 हजार के नोट वापसी करने का नहीं मिलेगा मौका

2000 रुपये के नोटों को बैंकों में जमा कराने या बदलवाने की आखिरी तारीख 7 अक्टूबर यानी आज है। पहले आखिरी तारीख 30 सितंबर थी, जिसे 1 हफ्ते बढ़ा दिया गया था। लेकिन 12 हजार करोड़ रुपये के 2 हजार के नोट अभी तक बैंक में जमा ही नहीं हो पाए हैं। अब क्या आज जमा हो पाएंगे 12 हजार करोड़ रुपये या आरबीआई फिर कोई गाइडलाइन जारी करेगी।

2 हजार के नोट को लेकर हमेशा से काफी हलचल रही है। जब नोट शुरू हुआ था तब भी और अब जब नोट बंद होने वाला है तभी हलचल जोरों की है। इस बार नोट शुरू और बंद होने से ज्यादा हलचल इस बात की है कि नोट जमा करने में महज एक दिन का वक्त बचा है और 12 हजार करोड़ रुपये के 2 हजार के नोट अभीतक जमा ही नहीं हो पाए हैं।

आरबीआई ने 2000 रुपये का नोट बदलने की आखिरी तारीख 30 सितंबर रखी थी, जिसे बढ़ाकर 7 अक्टूबर कर दिया गया। अब शनिवार को यानि आज नोट बदलने की आखिरी तारीख है। लेकिन 12,000 करोड़ रुपये के 2000 के नोट अभी तक वापस बैंक में नहीं लौटे हैं। आरबीआई के गवर्नर ने लोगों से अपील की है कि वो जल्द से जल्द पैसों को बैंकों में जमा करवा दें।

आरबीआई गवर्नर के मुताबिक अभी तक 2000 रुपये के 87 फीसदी नोट ही बैंकों में लौटे हैं लेकिन 13 फीसदी बैंक नोट अभी भी लापता हैं। रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने बताया कि चलन से वापस लिए गए 2000 रुपये के 87 प्रतिशत नोट बैंकों में जमा हो चुके हैं। लेकिन 12,000 करोड़ रुपये अभी भी बैंकों में वापस नहीं आए हैं।

सवाल ये है कि आखिर 12 हजार करोड़ कहां गए और एक दिन में कैसे जमा होगी इतनी मोटी रकम ? क्योंकि अगर ये नोट आज बैंक नहीं पहुंचे तो 12,000 करोड़ के नोट रद्दी में बदल जाएंगे। बीते 29 सितंबर तक 14,000 करोड़ रुपये बैंकों तक नहीं पहुंचे थे जिसके चलते रिजर्व बैंक ने नोट वापस करने की आखिरी तारीख को एक हफ्ते के लिए बढ़ा दी थी। जो शनिवार को समाप्त हो रही है। लेकिन अभी भी एक मोटी रकम का कोई अता पता नहीं है। ऐसे में क्या रिजर्व बैंक फिर एक बार नोट वापस करने की आखिरी तारीख को बढ़ाती है या नहीं। ये देखने वाली बात होगी।