Sunday , September 8 2024
Home / खास ख़बर / हरियाणा: अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव में रोमांच भरेंगे हॉट एयर बैलून और पैराग्लाइडर

हरियाणा: अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव में रोमांच भरेंगे हॉट एयर बैलून और पैराग्लाइडर

सात दिसंबर से शुरू होने वाला अंतरराष्ट्रीय गीता जयंती महोत्सव बेहद खास और पर्यटकों को कई नए अनुभव देने वाला होगा। महोत्सव में पहली बार हॉट एयर बैलून से लेकर पैराग्लाइडर तक का रोमांच शामिल होगा। इसके लिए विशेष तौर पर रन-वे तक तैयार किया जाएगा। यहीं नहीं महोत्सव में ही पर्यटक केदारनाथ और मां वैष्णो देवी के भी दीदार कर सकेंगे। इसके लिए उसी की तर्ज पर गुफा बनाई जाएगी, ताकि पर्यटकों को धाम की वास्तविकता का अनुभव हो सके। इसके लिए बिहार, उत्तरप्रदेश और मध्यप्रदेश से विशेष कारीगरों को बुलाया गया है।

धर्मनगरी में सात से 24 दिसंबर तक चलने वाले अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्सव में मुख्य आयोजन 17 से होंगे। पहली बार महोत्सव के मुख्य कार्यक्रमों को पांच दिन से बढ़ाकर आठ दिन का किया गया है। वहीं पिछले वर्ष मध्य प्रदेश की जगह इस बार असम को स्टेट पार्टनर बनाया गया है। ऐसे में हरियाणा के साथ ही असम की कला और संस्कृति भी महोत्सव में जीवंत होगी।

महोत्सव में पवित्र ब्रह्मसरोवर के तट पर सात दिसंबर से ही शिल्प और सरस मेला शुरू हो जाएगा, वहीं मुख्य कार्यक्रमों का शुभारंभ 17 दिसंबर को उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ करेंगे। आयोजन में जनसंपर्क विभाग की ओर से जहां कला और संस्कृति पर हाईटेक प्रदर्शनी लगाई जाएगी, वहीं सरस और क्राॅफ्ट मेले में देशभर से लगने वाले 600 से अधिक स्टॉल भी आकर्षण का केंद्र होंगे।

आठ दिनों तक चलने वाले मुख्य कार्यक्रमों में महाभारत सीरियल में श्रीकृष्ण बने नितिश भारद्वाज और जानी-मानी अभिनेत्री भाग्यश्री समेत कई फिल्मी और राजनीतिक हस्तियां शामिल होंगी। महोत्सव के दौरान होने वाले आयोजन कुरुक्षेत्र के ब्रह्मसरोवर परिसर के साथ ही स्थित मेला ग्रांउड में भी होंगे, जिसके लिए पिछले 20 दिनों से तैयारियां की जा रही हैं। माना जा रहा है कि इस बार पिछले वर्षों के मुकाबले पर्यटकों की संख्या बढ़ेगी। इसे देखते हुए स्थानीय पुलिस-प्रशासन की ओर से भी आवश्यक इंतजाम किए जा रहे हैं।

मां वैष्णो देवी गुफा में होंगे गणेश, शिव शंकर, हनुमान व भैरव के दर्शन
मेला ग्राउंड में कटरा की तर्ज पर मां वैष्णो देवी की गुफा तैयार की जा रही है, जिसमें मां वैष्णो देवी के अलावा भगवान गणेश, शिव शंकर, हनुमान व बाबा भैरवनाथ के भी दर्शन होंगे। यही नहीं इसी गुफा में श्री राम दरबार भी भक्त देख सकेंगे। इसके लिए संबंधित एजेंसी की ओर से उत्तर प्रदेश और बिहार से 35 कारीगर बुलाए गए हैं। कारीगर मोहम्मद जहांगीर का कहना है कि वे पिछले 25 सालों से गाजियाबाद, बागपत, मेरठ ,रोहिणी सहित विभिन्न जगहों पर बड़े धार्मिक अनुष्ठानों के लिए मंडप भी तैयार करते रहे हैं। यह गुफा बांस, बल्ली, टाट, बोरी व पीओपी से बनाई जा रही है। इसके अंदर एक साथ 100 लोग जा सकते हैं।

केदारनाथ गुफा के बाहर होंगे नंदी के दर्शन
मेला ग्राउंड में ही इस बार केदारनाथ धाम के दर्शन करवाने के लिए गुफा तैयार की जा रही है, जिसमें प्रवेश करने से साथ ही सबसे पहले नंदी के दर्शन होंगे। इसके बाद शिव लिंग और फिर पूरा धाम दिखाई देगा। लोहे के पाइप, प्लाई, कपड़ा, फाइबर आदि से यह गुफा तैयार करने के लिए इंदौर के 25 कारीगरों को लगाया गया है। संजय उडसपुरकर बताते हैं कि यह ऐसी गुफा होगी, जहां केदारनाथ धाम की यात्रा का अनुभव हर पर्यटक को होगा।

महोत्सव को खास बनाने के हर संभव प्रयास : उपेंद्र
केडीबी मानद सचिव उपेंद्र सिंघल का कहना है कि इस बार महोत्सव को खास बनाने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। इसी के तहत इस बार हॉट एयर बैलून से लेकर पैराग्लाइडर तक का रोमांच शामिल किया गया है। साथ ही धार्मिक आस्था को ध्यान में रखते हुए विशेष रूप से केदारनाथ और मां वैष्णो देवी की गुफा बनाई जा रही है। उम्मीद है कि महोत्सव में आने वाले पर्यटकों को ये काफी पसंद आएगी।