Wednesday , May 1 2024
Home / MainSlide / छत्तीसगढ़ की जीडीपी को पांच वर्षों में दोगुना किया जाना प्रमुख लक्ष्य- चौधरी

छत्तीसगढ़ की जीडीपी को पांच वर्षों में दोगुना किया जाना प्रमुख लक्ष्य- चौधरी

रायपुर 01 फरवरी।छत्तीसगढ़ के वित्त मंत्री ओ.पी.चौधरी ने कहा कि जीडीपी को पांच वर्षों में दोगुना किया जाना प्रमुख लक्ष्य हैं।

      श्री चौधरी ने आज नया रायपुर में स्टार्टअप कंपनियों के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी विभाग द्वारा आयोजित नीति से प्रगति परिचर्चा को संबोधित करते हुए कहा की प्रधानमंत्री  नरेंद्र मोदी एवं मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय के नेतृत्व में विकसित भारत की तर्ज पर विकसित छत्तीसगढ़ की संकल्पना को आगे बढ़ाना है। उन्होंने कहा की आज का युग नवाचार और ज्ञान का है जिसमे किसी के पास बेहतर आइडिया है तो उसे आगे बढ़ने से कोई रोक नहीं सकता है।

       उन्होने कहा कि श्री मोदी द्वारा जय अनुसंधान का नारा महज एक नारा नही है बल्कि एक सोच है और एक विचार है जिसे हम सभी को मिल कर आगे ले जाना है। इसी का परिणाम है की नवाचार और स्टार्टअप के लिए बजट में एक लाख करोड़ रुपए का 50 साल के लिए  ब्याज मुक्त ऋण का प्रावधान किया गया है।  श्री चौधरी ने कहा कि नवा रायपुर में अगले एक वर्ष में छह हजार आईटी प्रोफेशनल को स्थापित करने का लक्ष्य रखा है।उन्होंने कहा कि अगले पांच साल में नवा रायपुर आईटी, बिजनेस कांफ्रेंस और वेडिंग सेंटर के हब के रूप में उभरेगा।

    परिचर्चा को संबोधित करते हुए उद्योग मंत्री लखनलाल देवांगन ने कहा कि एक छोटा सा भी उद्योग स्थापित होता है कि कई लोगों को रोजगार मिलता है।उन्होने कहा कि नई औद्योगिक नीति को लेकर सरकार काम कर रही है और इस नीति में स्टार्टअप्स के साथ ही ज्यादा से ज्यादा उद्योगों के लाभ के लिए नीतियों पर काम चल रहा है।श्री देवांगन ने कहा कि प्रदेश में स्टार्टअप्स और उद्योगों को ज्यादा सहूलियत मिले इसके लिए नई औद्योगिक नीति में  ज्यादा से ज्यादा लोगों की सलाह ली जाएगी।