Monday , May 6 2024
Home / देश-विदेश / मार्च की बारिश ने बदला दिल्लीवासियों का मूड, झमाझम वर्षा के साथ इन राज्यों में आज होगी बर्फबारी

मार्च की बारिश ने बदला दिल्लीवासियों का मूड, झमाझम वर्षा के साथ इन राज्यों में आज होगी बर्फबारी

आज राजधानी के लोगों ने मार्च की ठंड के बीच बारिश का मजा लिया। इस साल की बारिश और हवाओं ने दिल्ली के मौसम को और भी सुहवना बना दिया। मार्च का पहला हफ्ता ठंडा रह सकता है।

इस बीच, मौसम विभाग ने 3 मार्च तक पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में भारी बारिश और बर्फबारी की आशंका जताई है। आज की बात करें तो पश्चिम मध्य प्रदेश, हरियाणा-चंडीगढ़, जम्मू-कश्मीर-लद्दाख, पश्चिम उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पंजाब, पूर्वी राजस्थान में ओलावृष्टि हो सकती है। इसके लिए IMD ने ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया है।

हिमाल में कैसा रहेगा मौसम?
हिमाचल प्रदेश के ऊना, बिलासपुर, हमीरपुर, चंबा, कांगड़ा, कुल्लू, किन्नौर और लाहौल और स्पीति जिले में अलग-अलग स्थानों पर तूफान, बिजली, ओलावृष्टि और तेज हवाओं के साथ भारी बारिश होने की चेतावनी है। 2 से 3 मार्च तक यहां के अलग-अलग स्थानों पर आंधी और बिजली गिर सकती है। पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, 1 मार्च को, हिमाचल प्रदेश के ऊंचे इलाकों और पहाड़ी दर्रों पर ताजा बर्फबारी हुई, जिसके कारण 241 सड़कें और चार राष्ट्रीय राजमार्ग बंद हो गए।

उत्तराखंड और कश्मीर में मार्च के पहले हफ्ते बदलेगा मौसम
बता दें कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण 1 से 3 मार्च और 6 से 7 मार्च को पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में बर्फबारी होने की संभावना है। उत्तराखंड में, आज यानी 2 मार्च को भारी वर्षा/बर्फबारी होने की संभावना है। IMD देहरादून के अनुसार, राज्य के उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिले में ऊंचाई पर भारी बर्फबारी होने की संभावना है।

कश्मीर में, मौसम विभाग ने 3 मार्च तक मध्यम बारिश या बर्फबारी की भविष्यवाणी की है। यहां 1 मार्च की रात से 2 मार्च की रात तक बारिश या बर्फबारी अधिक चरम पर रहेगी।

पूर्वोत्तर भारत का क्या रहेगा हाल?
पूर्वोत्तर भारत में, अगले 6 दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश में छिटपुट हल्की वर्षा और बर्फबारी की भविष्यवाणी की गई है, जबकि 4 मार्च को अरुणाचल प्रदेश में और 3 मार्च को सिक्किम में भारी वर्षा और बर्फबारी होने की संभावना है।

IMD का अलर्ट
IMD ने उत्तराखंड में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर, पिथौरागढ़, देहरादून, टिहरी, हरिद्वार और नैनीताल जिलों में अलग-अलग स्थानों पर आज बारिश हो सकती है।

वहीं, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ छिटपुट बारिश आज देखने को मिल सकती है। 1 से 3 मार्च के दौरान राजस्थान और उत्तरी मध्य प्रदेश में भी बार

उत्तर पूर्व भारत में, आईएमडी ने 3 से 6 मार्च तक असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में गरज के साथ बारिश की संभावना जताई है।