Thursday , June 13 2024
Home / खास ख़बर / यूपी का मौसम: आज पश्चिमी यूपी में चलेगी लू

यूपी का मौसम: आज पश्चिमी यूपी में चलेगी लू

यूपी में गर्मी अपने चरम पर है। हालांकि मध्य और पूर्वी यूपी के कई जिले ऐसे हैं जहां बीते दो दिनों से बारिश से राहत है। बुधवार को यूपी में सबसे अधिक गर्म शहर झांसी रहा।

चिलचिलाती धूप और गर्मी से फिलहाल अभी राहत मिलने के आसार नजर नहीं आ रहे। बुधवार को झांसी में सर्वाधिक 45 डिग्री तो वहीं ओरई में 44.6 डिग्री और बुलंदशहर में 42 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया। मौसम विभाग ने पश्चिमी उत्तरप्रदेश में आज और कल हीट वेव चलने की चेतावनी जारी की है।

अगले दो दिनों तक प्रदेश के पश्चिमी इलाकों में दिन में लू चलने के आसार हैं, वहीं रात में भी उष्ण रात्रि की चेतावनी जारी की गई है। हालांकि पूर्वी उत्तर प्रदेश में फिलहाल शुक्रवार तक तापमान के स्थिर रहने का पूर्वानुमान है। वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कूमार सिंह के अनुसार अगले दो दिनों तक पूर्वी यूपी के ज्यादातर जिलों में मौसम शुष्क रहेगा और तापमान में कोई विशेष परिवर्तन देखने को नहीं मिलेगा।

हालांकि उन्होंने बताया कि प्रदेश के उत्तरी तराई इलाकों जैसे महराजगंज, सिद्धार्थ नगर, कुशीनगर, बहराइच आदि में 30 से 40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार के साथ हवा चलने व गरज चमक के साथ हल्की बारिश के आसार हैं।

पारे में खास बदलाव नहीं, पर हवा दे रही राहत
राजधानी में दिन के तापमान में विशेष बदलाव नहीं है, पर पुरवा हवा राहत का अहसास करा रही है। मौसम विभाग के मुताबिक दो दिन तक अभी ऐसा ही मौसम रहने के आसार हैं। आंचलिक मौसम विज्ञान केंद्र के वरिष्ठ मौसम वैज्ञानिक अतुल कुमार सिंह के मुताबिक, फिलहाल बारिश के आसार नहीं हैं। इससे गर्मी से खास राहत नहीं मिलेगी, लेकिन अगले दो दिनों तक अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी के संकेत भी नहीं हैं। शहर में बुधवार को लोग दिन में धूप और गर्मी से बेहाल रहे। अधिकतम तापमान 39.3 डिग्री और न्यूनतम पारा 29.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मंगलवार को रात का तापमान 27.1 डिग्री था, जबकि दिन का पारा 39 डिग्री सेल्सियस था।