Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / मोदी ने देशवासियों से नारी शक्ति का पर्व मनाने का किया आग्रह

मोदी ने देशवासियों से नारी शक्ति का पर्व मनाने का किया आग्रह

नई दिल्ली 27 अक्टूबर।प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने देशवासियों से भारत की नारी शक्ति का पर्व मनाने का आग्रह किया है।

श्री मोदी ने आज आकाशवाणी से प्रसारित मन की बात कार्यक्रम में दीपावली के पर्व पर भारत की लक्ष्‍मी नामक कार्यक्रम की शुरूआत पर प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त करते हुए कहा कि पूरे देश में इसका भरपूर स्‍वागत हुआ है। प्रधानमंत्री ने 17वीं शताब्‍दी की कन्‍नड़ कवियत्री सांची होनम्‍मा का उल्‍लेख किया। कवियत्री होनम्‍मा ने अपनी एक कविता में कहा था कि बेटियां हमारा गौरव हैं।

उन्होने त्‍योहारों का उल्‍लेख करते हुए कहा कि यह वो अवसर होता है जब लोगों के जीवन में नई चेतना आती है।उन्‍होंने दीवाली के दौरान लोगों से स्‍थानीय उत्‍पाद खरीदने की अपील की।उन्होने स्‍वच्‍छता की चर्चा करते हुए कहा कि आज इसकी बात पूरे देशभर में हो रही है। उन्‍होंने विश्‍व में सबसे ऊंचे युद्ध क्षेत्र सियाचिन का उल्‍लेख करते हुए कहा ‍कि भारतीय सैनिक न केवल हमारी सीमाओं की रक्षा कर रहे हैं बल्कि स्‍वच्‍छ सियाचिन अभियान भी चला रहे हैं।

प्रधानमंत्री ने मन की बात में लौह पुरूष सरदार पटेल का भी स्‍मरण किया, जिनकी वर्षगांठ इस महीने की 31 तारीख को मनाई जायेगी। उन्‍होंने कहा कि सरदार पटेल में लोगों को एक सूत्र में बांधने और वैचारिक स्‍तर पर असहमत लोगों के साथ संतुलन बनाकर चलने का दुर्लभ गुण था।श्री मोदी ने कहा कि सरदार पटेल ने देशी रियासतों को एक करने का एक बहुत बड़ा और ऐतिहासिक काम किया।