Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / झारखंड विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान कल

झारखंड विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण का मतदान कल

रांची 06 दिसम्बर।झारखंड विधानसभा चुनाव के दूसरे चरण के लिए कल होने वाले मतदान की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं।इस चरण में सात जिलों पूर्वी और पश्चिमी सिंहभूम, सरायकला-खरसावां,रांची, खूंटी, गुमला और सिमडेगा के बीस निर्वाचन क्षेत्रों में वोट डाले जाएंगे।

सुरक्षा कारणों से 18 विधानसभा क्षेत्रों में सुबह 7 बजे से सायं 3 बजे तक मतदान होगा। जमशेदपुर-पूर्व और पश्चिम विधानसभा सीट के लिए शाम 5 बजे तक वोट पड़ेंगे।

राज्‍य के मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी विनय कुमार चौबे ने पत्रकारों को बताया कि कुल छह हजार 66 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।मतदान के लिए सुरक्षा के व्‍यापक प्रबंध किए गए हैं।चाईबासा, रांची, सरायकेला और खूंटी जिले के नक्सल प्रभावित इलाकों में स्थित 155 केंद्रों पर मतदानकर्मियों को वोटिंग से दो दिन पहले ही हेलीकाप्टर से पहुंचा दिया गया। वहीं नक्सल हिंसा से अधिक प्रभावित क्षेत्रों के 101 मतदान केंद्रों को दूसरी जगह स्थापित किया गया है।

चुनाव आयोग मूल स्थान से दूर तीन से चार किलोमीटर की परिधि में बनाये गये इस प्रकार के मतदान केंद्रों तक मतदाताओं को पहुंचाने के लिए वाहनों की व्यवस्था करेगा। पश्चिम बंगाल, ओडिशा औऱ छत्तीसगढ से लगने वाली सीमाओं को सील कर दिया गया है।