Friday , May 24 2024
Home / MainSlide / राष्ट्रीय स्पर्धाओं के पदक विजेता खिलाड़ियो को मिलेंगी बेहतर सुविधाएं-उमेश

राष्ट्रीय स्पर्धाओं के पदक विजेता खिलाड़ियो को मिलेंगी बेहतर सुविधाएं-उमेश

रायपुर 02 जनवरी।छत्तीसगढ़ के खेल एवं युवा कल्याण मंत्री उमेश पटेल ने राष्ट्रीय स्तर पर पदक विजेता खिलाड़ियो को बेहतर से बेहतर सुविधाएं और प्रशिक्षण प्रदान करने के निर्देश दिए है।

श्री पटेल ने आज यहां खेल एवं युवा कल्याण विभाग के संचालनालय में आयोजित बैठक में विभागीय गतिविधियों की समीक्षा करते हुए बिलासपुर में खेल अकादमी प्रारंभ करने, अधिक से अधिक युवाओं को खेलो से जोड़ने के लिए कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश अधिकारियों को दिए। उन्होंने 36 वे और 37 वे राष्ट्रीय खेलों की तैयारियों की समीक्षा भी की। उन्होंने खिलाड़ियो और प्रशिक्षको को प्रोत्साहित करने के लिए विशेष आयोजन करने और ग्रामीण खेल गतिविधियों में कब्बड्डी को प्रोत्साहित करने के निर्देश दिए।

खेल मंत्री ने प्रशिक्षण शिविर के लिए मानिटरिंग दल गठित करने, जिलो में जिमखाना का विकास, ब्लाक स्तर पर खेल-कूद की गतिविधियों को बढ़ाने के निर्देश दिए। उन्होंने जिलों में निर्माणधीन मिनी स्टेडियमों की प्रगति की समीक्षा की। इस वर्ष गोवा में आयोजित होने वाले 36 वे राष्ट्रीय खेलों की तैयारियों, छत्तीसगढ़ में आयोजित होने वाले 37 वे राष्ट्रीय खेलों की तैयारियों की समीक्षा की गई।

खेल मंत्री ने खेलो इंडिया योजना के तहत प्रदेश के प्रतिभावान खिलाड़ियों को आगे लाने हेतु कार्ययोजना, हॉफ मैराथन दौड़, युवा उत्सव का आयोजन, युवा कल्याण प्रोत्साहन योजना, युवा शक्ति योजना के क्रिन्वायन की स्थिति की जानकारी ली। बैठक में राज्य स्तरीय खेल संघों, जनघोषणा पत्र के महत्वपूर्ण बिन्दुओ पर भी चर्चा की गई। बैठक में खेल सचिव श्री सिद्धार्थ कोमल सिंह परदेशी ने विभागीय गतिविधियों की जानकारी दी। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि खेल गतिविधियों को बढ़ाने में स्थानीय जनता का सहयोग लिया जाए।

उन्होंने दन्तेवाड़ा से तीरंदाजी में प्रदेश स्तर में आयोजित प्रतियोगिता में पदक प्राप्त करने वाली खिलाड़ी सोनी सोरी सहित प्रदेश के पदक प्राप्त प्रतिभावान खिलाड़ियों को विशेष रूप से प्रोत्साहित करने के निर्देश अधिकारियो को दिए।खेल मंत्री ने बैठक के बाद तीरंदाजी खेल की विधा को जानने की इच्छा जाहिर की और मैदान में पहुंचकर तीरंदाजी खेल में हाथ आजमाया।उन्होंने सरदार वल्लभभाई पटेल अतंराष्ट्रीय हॉकी स्टेडियम का भी अवलोकन किया।