Friday , May 3 2024
Home / MainSlide / अनलॉक के पहले चरण के दो सप्ताह में अर्थव्यवस्था में काफी सुधार – मोदी

अनलॉक के पहले चरण के दो सप्ताह में अर्थव्यवस्था में काफी सुधार – मोदी

नई दिल्ली 16 जून।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि राष्‍ट्रव्‍यापी अनलॉक के पहले चरण के दो सप्‍ताह के बाद अर्थव्‍यवस्‍था फिर से सामान्‍य हो रही है।

श्री मोदी ने आज 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों के साथ आज वीडियो कांफ्रेंस के जरिए संवाद के दौरान जीवन और आजीविका बचाने,स्‍वास्‍थ्‍य संबंधी बुनियादी ढांचे को प्रोत्‍साहन देने, जांच करने और संक्रमित लोगों के संपर्क में आये व्‍यक्तियों की पहचान करने के साथ-साथ आर्थिक गतिविधि बढाने पर ध्‍यान देने की आवश्‍यकता पर बल दिया।

उन्‍होंने कहा कि हाल के प्रयासों के कारण अर्थव्‍यवस्‍था में सुधार के अनेक संकेत अब दिखाई देने लगे हैं जो भविष्‍य के लिए उत्‍साहजनक हैं। श्री मोदी ने मुख्‍यमंत्रियों से अपील की कि वे संकट को अवसर में बदलें।श्री मोदी ने कहा कि सरकार के समय पर किए गये फैसलों और सक्रियता से की गई कार्रवाई से देश कोविड-19 की चुनौती से निपटने के लिए बेहतर स्थिति में है।प्रधानमंत्री ने कहा कि समय पर की गई सरकार की तैयारी से देश को कई लोगों की जान बचाने में मदद मिली।

श्री मोदी ने कहा कि जब कभी भारत की कोरोना के खिलाफ लड़ाई का अध्ययन होगा, तो ये दौर इसलिए भी याद किया जाएगा कि कैसे इस दौरान हमने साथ मिलकर के काम किया, कॉ-ऑपरेटिव फेडरलिज्म का सर्वोत्तम उदाहरण प्रस्तुत किया।जब कोरोना दुनिया के अनेक देशों में चर्चा का विषय भी नहीं बना था, तब भारत ने इससे निपटने के लिए तैयारियां शुरू कर दी थीं,फैसले लेने शुरू कर दिए थे। हमने एक-एक भारतीय की जिंदगी को बचाने के लिए दिन-रात मेहनत की।

प्रधानमंत्री ने कहा कि यह, सहकारी संघवाद का एक अच्‍छा उदाहरण है। उन्‍होंने कहा कि पिछले कुछ सप्‍ताहों में विदेश से हजारों भारतीय स्‍वदेश लौटे हैं और सैकडों प्रवासी मजदूर अपने गृहनगर पहुंचे हैं।उन्होने कहा कि कोविड-19 के कारण किसी एक व्‍यक्ति की जान चले जाना भी दुखद है।उन्‍होंने हरेक व्‍यक्ति से आग्रह किया कि वह मास्‍क का इस्‍तेमाल,दो गज की दूरी और साबुन से हाथ धोने सहित सभी आवश्‍यक उपायों का पालन करें।