Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / अनलाक के दूसरे राष्ट्रव्यापी चरण की योजना बनाने की आवश्यकता – मोदी

अनलाक के दूसरे राष्ट्रव्यापी चरण की योजना बनाने की आवश्यकता – मोदी

नई दिल्ली 17 जून।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा हैं कि लॉकडाउन से संबंधित तमाम अफवाहों को दूर करते हुए लॉकडाउन समाप्ति के देश में दूसरे राष्‍ट्रव्‍यापी चरण की योजना बनाने की आवश्‍यकता है।

श्री मोदी ने राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों के मुख्‍यमंत्रियों के साथ वर्चुअल बैठक के दूसरे दिन आज कहा कि राष्‍ट्र को लॉकडाउन समाप्ति के दूसरे चरण और लोगों को नुकसान पहुंचने की आशंकाओं को कम से कम करने के बारे में सोचने की जरूरत है।उन्‍होंने फिर कहा कि सरकार द्वारा समय पर लिए गये निर्णयों से देश में कोविड-19 महामारी के प्रकोप को कम करने में काफी हद तक मदद मिली है।

उन्होने कहा कि देश में निजी सुरक्षा उपकरणों, मास्‍क, बीमारी का पता लगाने वाली किट, वेंटिलेटर आदि के स्‍वदेश में निर्माण की क्षमता बढ़ाई है। महामारी की परीक्षण की सुविधाओं का विकास किया गया है। अस्‍पतालों में कोविड-19 के इलाज के लिए बिस्‍तर बढ़ाए गये हैं और क्‍वारंटीन केन्‍द्र स्‍थापित किए गये हैं। परीक्षण के जरिए कोविड-19 से निपटने के लिए प्रशिक्षित चिकित्‍साकर्मी भी तैयार किए गये हैं। उन्‍होंने इस बात पर जोर दिया कि महामारी के दौर में बुनियादी ढांचे, सूचना प्रणाली, भावनात्‍मक सहायता और जनता की भागीदारी बढ़ाने की आवश्‍यकता है।

प्रधानमंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि समय रहते तैयारियां सुनिश्चित कर लिए जाने से देश में रोगियों के स्‍वस्‍थ होने की दर काफी ऊंची है।उन्होने देशवासियों के अनुशासन के उच्‍चस्‍तर का जिक्र करते हुए कहा कि इसी की वजह से महामारी की बेहतर ढंग से रोकथाम संभव हो पाई है।