Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / पंद्रह से 18 वर्ष के बच्चों के लिए कोविड टीकाकरण तीन जनवरी से

पंद्रह से 18 वर्ष के बच्चों के लिए कोविड टीकाकरण तीन जनवरी से

नई दिल्ली 27 दिसम्बर।देश में 15 से 18 वर्ष के बच्चों के लिए कोविड टीकाकरण आगामी तीन जनवरी से शुरू होगा। इन्हें केवल कोवैक्सीन टीका ही लगाया जाएगा।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज बच्चों के लिए टीकाकरण और स्वास्थ्यकर्मियों, फ्रंटलाइन वर्करों तथा किसी अन्य रोग से पीड़ित साठ वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों के लिए ऐहतियाती डोज़ के बारे में दिशा-निर्देश जारी किए।15 से 18 वर्ष के किशोर पहली जनवरी से कोविन ऐप पर अपना पंजीकरण करा सकेंगे।

विद्यार्थियों के लिए पंजीकरण के वास्‍ते अलग से पहचान पत्र की व्‍यवस्‍था की गई है, क्‍योंकि कुछ विद्यार्थियों के पास आधार या अन्‍य पहचान पत्र नहीं है।पंजीकरण की प्रक्रिया के दौरान यह पूछा जायेगा कि उन्‍हें अन्‍य कोई बीमारी तो नहीं है और यदि है तो टीकाकरण केन्‍द्र पर पंजीकृत डॉक्‍टर द्वारा जारी प्रमाण पत्र दिखाने के बाद ही उन्‍हें टीका लगाया जा सकता है।यदि किसी की आयु 60 वर्ष से अधिक है और उसे टीके की दोनों खुराक लगे हुए नौ महीने से अधिक समय हो गया है तो वह व्‍यक्ति टीके के लिए पात्र होगा।

राष्‍ट्रव्‍यापी कोविड टीकाकरण अभियान के अंर्तगत अब तक 141 करोड़ 73 लाख से अधिक टीके लगाये जा चुके हैं। स्‍वस्‍थ होने की राष्‍ट्रीय दर 98.4प्रतिशत हो गई है जो पिछले वर्ष मार्च के बाद सबसे अधिक है। कल सात हजार 141 से अधिक मरीज स्‍वस्‍थ हुए हैं और छह हजार 531 नए मरीजों में संक्रमण की पुष्टि हुई।