Saturday , September 21 2024
Home / खास ख़बर / मुरादाबाद का तापमान पहुंचा 40 डिग्री

मुरादाबाद का तापमान पहुंचा 40 डिग्री

मुरादाबाद में मौसम का उतार चढ़ाव जारी है। दो दिन तक हल्की राहत के बाद उमस का कहर जारी है। जिले का तापमान 40 डिग्री पहुंच गया है। उधर, भीषण गर्मी को देखते हुए आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों की छुट्टी घोषित कर दी गई है।

मुरादाबाद में पड़ रही भीषण गर्मी जनजीवन को प्रभावित करने लगी है। तापमान से कुछ राहत मिलने के बाद फिर उमस परेशान करने लगी है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार मौसम साफ रहने की वजह से तापमान में उतार-चढ़ाव बना रहेगा।

सुबह से शुरू होकर रात तक चलने वाली गर्म हवाओं के थपेड़े सुकून छीन रहे हैं। राहत पाने के लिए लोग हर जतन कर रहे हैं। हर साल जून की गर्मी ज्यादा सताती है। लेकिन इस बार तो मई का महीना ही सितम ढा रहा है। दोपहर में कड़ाके की धूप होने की कालोनियों की गलियां भी सूनी हो जाती हैं।

बाजार में भी लोगों ने अब आवाजाही कम कर दी है। बृहस्पतिवार को प्रमुख बाजारों में रौनक कम थी। गुरुवार को अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रहा। न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सुबह वातावरण में नमी 55 फीसदी और शाम को 40 फीसदी दर्ज की गई।

हवा पूरब से पश्चिम दिशा में पांच से दस किलोमीटर प्रति घंटा रही। पंतनगर विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक डॉ. आरके सिंह का कहना है कि पूरब दिशा से चलने वाली हवा औ रात के तापमान की बढ़ोतरी की वजह से उमस हो रही है।

आने वाले दिनों में मौसम साफ है। स्थानीय स्तर पर बारिश के आसार नहीं है। इसलिए तापमान में भी बढ़ोतरी हो सकती है |

गर्मियों की छुट्टियों में आंगनबाड़ी केंद्र खुले रहेंगे
डीएम ने आंगनबाड़ी केन्द्रों पर उपस्थित होने वाले 03 वर्ष से 06 वर्ष आयु के बच्चों को तेज धूप व लू के प्रकोप से बचाने के लिए सभी केंद्रों पर 15 जून तक ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित करने के निर्देश दिए हैं। ग्रीष्मकालीन अवकाश अवधि में सभी आंगनबाड़ी केंद्र खुले रहेगें।

डीएम मानवेंद्र सिंह ने बताया कि जिले के सभी प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालय 20 मई से 15 जून तक ग्रीष्मकालीन अवकाश के कारण बंद रहेगें। प्राथमिक विद्यालयों एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों में अधिकांश आंगनबाड़ी केंद्रों का संचालन हो रहा है।

आंगनबाड़ी केंद्रों पर आने वाले बच्चे प्राथमिक विद्यालय के बच्चों से भी छोटे होते हैं। वहां पर तेज धूप एवं लू से बचाव के लिए कोई साधन उपलब्ध नहीं है। इस कारण केंद्रों पर उपस्थित होने वाले 03 वर्ष से 06 वर्ष आयु के बच्चों को तेज धूप व लू के प्रकोप से बचाने के लिए सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर भी ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित किया जाता है।

इस अवधि में सभी आंगनबाड़ी केंद्र खुले रहेगें। आंगनबाड़ी कार्यकत्री, मिनी आंगनबाड़ी कार्यकत्री एवं सहायिकाओं द्वारा लाभार्थियों को टेक होम राशन का वितरण करते हुए सामुदायिक गतिविधियों एवं अन्य शासकीय कार्य किए जाएंगे। यह आदेश तत्काल प्रभाव से लागू होंगे।