Friday , May 24 2024
Home / MainSlide / गन्ना का रकबा बढ़ाकर उत्पादन बढ़ाने के निर्देश

गन्ना का रकबा बढ़ाकर उत्पादन बढ़ाने के निर्देश

रायपुर 12 जनवरी।छत्तीसगढ़ के सहकारिता मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह ने अधिकारियों को शक्कर कारखानों का उपयोग अधिक से अधिक किसानों के हित में करने, गन्ना से शक्कर बनाने की क्षमता बढ़ाने के लिए उन्नत किस्म के बीज, गन्ना का रकबा बढ़ाकर उत्पादन बढ़ाने के निर्देश दिए।

डा.सिंह ने आज यहां छत्तीसगढ़ राज्य सहकारी बैंक (अपेक्स बैंक) के सभाकक्ष में राज्य में स्थापित चार सहकारी शक्कर कारखानों के काम-काज की समीक्षा की।डॉ. सिंह ने अधिकारियों को उत्पादन लागत कम करने के उपाय सुझाने, कारखानों में शक्कर के अलावा सह उत्पाद जैसे मोलासीस, प्रेसमड़, बगास से बिजली उत्पादन और बिक्री की कार्य योजना बनाने के भी निर्देश दिए।

उन्होने समीक्षा बैठक में कहा कि अच्छा काम करने वाले उन्नत किसानों को सम्मानित किया जाए।किसानों को भुगतान की जाने वाली राशि में किसी भी प्रकार की भ्रम की स्थित न हो, इसकी जानकारी स्पष्ट दी जाए। कारखाना स्थल पर आने वाले गन्ना किसानों के ठहरने, स्वल्पाहार आदि व्यवस्था के लिए भी प्रयास किए जाएं।

बैठक में उपस्थित सहकारिता सचिव सुश्री रीता सांडिल्य ने कहा कि जिन कारखानों क्षेत्रों में क्षमता से ज्यादा गन्ना उत्पादन होता है, वहां गुणवत्ता बढ़ाने का कार्य किया जाए।जहां आवश्यकता हो वहां गोदाम निर्माण का प्रस्ताव बनाने के निर्देश दिए।बैठक में बताया गया कि भोरमदेव सहकारी शक्कर उत्पादक कारखाना कवर्धा में इथेनॉल प्लांट  की स्थापना प्रस्तावित है।