Friday , April 19 2024
Home / MainSlide / सुरक्षा परिषद ने की भारत को सक्रिय रूप से सहयोग की अपील

सुरक्षा परिषद ने की भारत को सक्रिय रूप से सहयोग की अपील

न्यूयार्क 22 फरवरी।संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने अंतर्राष्ट्रीय समुदाय से अनुरोध किया है कि वे आतंकवाद के साजिशकर्ताओँ, उसको अंजाम देने वालों, धन उपलब्ध कराने वालों और प्रायोजकों को सजा दिलाने में भारत के साथ सक्रिय रूप से सहयोग करें।

चीन सहित 15 सदस्यों वाली सुरक्षा परिषद ने एक बयान में जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में आतंकी हमलों की कड़ी निन्दा की है। पिछले हफ्ते हुए इस हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गये थे।
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने इस हमले को घृणित और कायरतापूर्ण बताया। निन्दा प्रस्ताव में पाकिस्तान स्थित आतंकी गुट जैश ए मोहम्मद का भी नाम लिया गया जिसने इस हमले की जिम्मेदारी ली है।

परिषद ने प्रतिबद्धता व्यक्त की कि किसी भी प्रकार का आंतकवाद अंतर्राष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के लिए सबसे गंभीर खतरा है। सदस्य देशों ने इस हमले की जिम्मेदारी तय करने और उनको सजा दिलाने की आवश्यकता पर जोर दिया।

इससे पहले संयुक्त राष्ट्र के महासचिव अंतोनियो गुतरस ने हमले की कड़ी निन्दा की और इसके जिम्मेदार लोगों को सजा दिलाने का आह्वान किया। अंतर्राष्ट्रीय समुदाय ने भी अपनी संवेदना व्यक्त की है और आतंकवाद का मुकाबला करने में भारत को समर्थन दिया है।