Friday , May 24 2024
Home / MainSlide / लोकसभा चुनाव के छठे चरण का प्रचार अभियान समाप्त

लोकसभा चुनाव के छठे चरण का प्रचार अभियान समाप्त

नई दिल्ली 10 मई। लोकसभा चुनाव के छठे चरण का प्रचार अभियान आज शाम समाप्‍त हो गया।सात राज्‍यों के 59 चुनाव क्षेत्रों में रविवार को मतदान होगा। उत्‍तरप्रदेश की 14, हरियाणा की दस, पश्चिम बंगाल, बिहार और मध्‍यप्रदेश की आठ-आठ, दिल्‍ली की सात और झारखंड की चार सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे।

लोकसभा चुनाव के छठे चरण में उत्तरप्रदेश की 14 सीटों पर वोट डाले जायेंगे।इस चरण में जिन लोकसभा क्षेत्रों में चुनाव होने हैं वे है- सुल्तानपुर, प्रतापगढ़ ,फूलपुर, इलाहाबाद ,अंबेडकर नगर ,श्रावस्ती , डुमरियागंज ,बस्ती ,संतकबीरनगर ,लालगंज ,आजमगढ़ ,जौनपुर ,मछली शहर और भदोही। यहाँ 14 महिलाओं सहित 177 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।सभी पार्टियों ने अपने प्रत्याशी उतारे हैं। भाजपा ने 14 , कांग्रेस 11  और सपा-बसपा रालोद गठबंधन के अंतर्गत बसपा ने 11 और सपा ने 3 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े किए हैं। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी  3 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। यहां प्रमुख उम्मीदवार है समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ,केंद्रीय मंत्री मेनका गांधी ,भाजपा नेता और प्रदेश सरकार में मंत्री रीता बहुगुणा जोशी, भाजपा के जगदंबिका पाल और कांग्रेस  नेता डॉक्टर संजय सिंह ।

बिहार में छठे चरण में आठ लोकसभा सीटों के लिए मतदान होगा।सत्‍तारूढ़ एनडीए का सामना राष्‍ट्रीय जनता दल के नेतृत्‍व में महागठबंधन से है। 2014 के चुनाव में आठ सीटों में से सात पर बीजेपी और एक पर एलजेपी के उम्‍मीदवार विजयी हुए थे। इस बार सीट शेयरिंग फार्मूले के बाद तीन सीट बाल्‍मीकि नगर, गोपालगंज और सीवान जेडीयू के हिस्‍से में चली गई। पूर्वी चंपारन में केंद्रीय मंत्री राधामोहन सिंह तीसरी बार लगातार चुनाव जीतने के लिए महागठबंधन के आकाश सिंह के साथ सीधे मुकाबले में हैं।  इसी तरह रमा देवी शिवहर और संजय जायसवाल पश्चिमी चंपारण से हैट्रिक के लिए पुरजोर कोशिश कर रहे हैं। महाराजगंज से जनार्दन सिंह सिगरीवाल लगातार दूसरी बार जीतने के लिए चुनाव मैदान में हैं। वैशाली में पूर्व केंद्रीय मंत्री  रघुवंश प्रसाद सिंह आरजेडी के टिकट से चुनाव लड़ रहे हैं।  श्री सिंह का सीधा मुकाबला एलजेपी की वीना देवी से है। सीवान में जेडीयू की कविता सिंह और आरजेडी की हिना साहब आमने-सामने हैं।

दिल्‍ली की सभी सातों सीटों पर भारतीय जनता पार्टी, कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बीच त्रिकोणीय मुकाबला है। पूर्व मुख्‍यमंत्री शीला दीक्षित, पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर, गायक से राजनेता बने मनोज तिवारी, हंसराज हंस और मुक्‍केबाज विजयेन्‍द्र सिंह मैदान में हैं। रविवार को होने वाले इस मतदान में 164 उम्‍मीदवारों के भाग्‍य का फैसला एक करोड़ 43 लाख 16 हजार से अधिक मतदाता करेंगे। इसके लिए 819 मतदान केन्‍द्र बनाए गये हैं।