Monday , June 24 2024
Home / MainSlide / चित्रकोट उप चुनाव में 77.40 प्रतिशत मतदान

चित्रकोट उप चुनाव में 77.40 प्रतिशत मतदान

रायपुर 21 अक्टूबर।बस्तर के चित्रकोट विधानसभा क्षेत्र के उप चुनाव में आज मतदाताओं ने भारी उत्साह दिखाया।शांतिपूर्वक हुए मतदान में 77.40 प्रतिशत मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया।

राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी सुब्रत साहू ने यहां बताया कि आज हुए मतदान में लोहंडीगुड़ा विकासखंड के काटाबांस गांव के मतदाताओं ने इन्द्रावती नदी उफान पर थी तो लोकतंत्र पर भरोसा करते हुए नाव से नदी पार कर मतदान केन्द्र में पहुंचकर मतदान किया। पैदल 40 कि.मी. दूर से मतदाताओं ने पहाड़, नदी-नालें और घाटी को पार करते हुए अपने निर्धारित मतदान केन्द्र में पहुंचकर मताधिकार का प्रयोग किया। जिसमें बड़ी संख्या में महिलाएं और बुजुर्ग मतदाताएं भी शामिल थे। इस क्षेत्र के 05 संवेदनशील मतदान केन्द्रों को अन्यत्र शिफ्ट किया गया।

विधानसभा क्षेत्र में उप निर्वाचन के दौरान हुए मतदान हेतु सुरक्षा के लिए अर्ध सैनिक बलों की 31 कंपनियों को तैनात किया गया था। इसके अतिरिक्त राज्य पुलिस सुरक्षा बल भी तैनात किये गये थे। मतदान केन्द्रों के आस-पास पूर्व से ही गश्ती बढ़ाने के साथ-साथ जवानों की तैनाती सुनिश्चित की गई।सुरक्षा के बेहतर इंतजाम सुनिश्चित करने की ही दिशा में पुलिस द्वारा ड्रोन कैमरों से अंदरूनी इलाकों में नक्सली मूवमेंट और अन्य गतिविधियों पर चौकस निगाह रखी गई।

जिन-जिन मतदान केन्द्रों से इव्हीएम और व्ही.व्ही.पेट की तकनीकी खराबी की सूचना मिली, उन स्थानों पर तत्काल ऐसे इव्हीएम और व्ही.व्ही.पेट को रिप्लेस किया गया, जिनमें 1 बैलेट यूनिट, 2 कंट्रोल यूनिट एवं 5 वीवीपैट को रिप्लेस किया गया है, जिससे मतदान सुचारूपूर्वक और सफलतापूर्वक तथा शांतिपूर्वक संम्पन्न हो सका।