Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड और घने कोहरे से जनजीवन प्रभावित

उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड और घने कोहरे से जनजीवन प्रभावित

नई दिल्ली 30 दिसम्बर।समूचे उत्‍तर भारत में कड़ाके की ठंड और घने कोहरे से जनजीवन प्रभावित है। घने कोहरे से क्षेत्र में रेल, सड़क और हवाई यातायात पर असर पड़ा है। राजधानी दिल्‍ली आज सवरे घने कोहरे की चादर में लिपटी रही।

जम्‍मू कश्‍मीर में भी बहुत ठंड पड़ रही है। डल झील के किनारों में पानी जम गया है।मौसम विभाग ने कहा है कि नये साल की पूर्व संध्‍या पर वर्षा और बर्फबारी हो सकती है। हिमाचल प्रदेश में भी बर्फबारी की संभावना है।

राजस्थान के ज्यादातर हिस्सों में शीतलहर और घने कोहरे से सामान्य जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है।कई जगहों पर गिरते तापमान ने नए रिकार्ड स्थापित किए हैं।सड़क, रेल और हवाई यातायात बुरी तरह प्रभावित है।राजधानी जयपुर में ठंड ने पिछले 55 साल का रिकार्ड तोड़ दिया है।यहां आज न्‍यूनतम तापमान एक डिग्री सेल्सियस मापा गया।

सीकर, फतेहपुर, जोबनेर, माउंटआबू, और चांधन में पिछले चार दिनों से पारा जमाव बिंदु से नीचे दर्ज किया जा रहा है। चुरू, बीकानेर, अलवर सहित कई शहरों में पारा दो डिग्री सेल्सियस से नीचे रिकॉर्ड किया जा रहा है। घने कोहरे के कारण कई राजमार्गों पर यातायात धीमा चल रहा है, वहीं रेलगाडियां विलम्ब से चल रही हैं। जयपुर एयरपोर्ट पर आज आधा दर्जन से ज्यादा नियमित उड़ानें प्रभावित हुई हैं। मौसम विभाग ने आज के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी करते हुए कई जिलों में शीतलहर और घने कोहने की संभावना व्यक्त की है।

पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ में भी कड़ाके की ठंड पड़ रही है।मोहाली, संगरूर, पठानकोट, यमुनानगर,फरीदाबाद, सा‍हित अधिकतर  जिलों के ग्रामीण क्षेत्रों में कोहरे का प्रकोप जारी है। इसके कारण 50 से 100 मीटर तक कुछ भी साफ दिखाई नहीं दे रहा। आवाजाही प्रभावित हो रही है। हालांकि चंडीगढ़, मानसम, मोहाली सहित कई क्षेत्रों में आज दिन में कोहरा नहीं रहा, लेकिन शीतलहर का प्रकोप जारी है। हरियाणा में शीतलहर के मद्देनजर 15 जनवरी तक सभी स्‍कूल बंद कर दिये गए हैं।