Monday , June 17 2024
Home / MainSlide / कोलकाता पोर्ट की वजह से पड़ोसी देशों से व्यापार हुआ सुगम – मोदी

कोलकाता पोर्ट की वजह से पड़ोसी देशों से व्यापार हुआ सुगम – मोदी

कोलकाता 12 जनवरी।प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि जलमार्गों के विकास से पूर्वी भारत के औद्योगिक केन्‍द्रों के साथ कोलकाता पत्‍तन न्‍यास का संपर्क बेहतर हुआ है। साथ ही पड़ोसी देशों के लिए भी व्‍यापार सुगम हुआ है।

श्री मोदी ने आज कोलकाता पत्‍तन न्‍यास की 150वीं जयंती समारोह के अवसर पर 600 करोड़ रूपये की परियोजनाओं का शुभारंभ करते हुए कहा कि कोलकाता पोर्ट पूर्वी भारत के औद्योगिक सेंटर से तो जुड़ा ही है।नेपाल, बांग्‍लादेश, भूटान और म्‍यांमार जैसे देशों के लिए व्‍यापार और आसान हुआ।देश के पोर्ट्स में आधुनिक सुविधाओं का निर्माण, कनेक्टिविटी की बेहतर व्‍यवस्‍था, मैनेजमेंट में सुधार जैसे अनेक कदमों के कारण कार्गो के क्‍लेंरेंस और उसके ट्रांसपोटेंशन से जुड़े समय में कमी आई।

उन्होने कोलकाता पत्‍तन का नाम बदलकर डॉक्‍टर श्‍यामा प्रसाद मुखर्जी पत्‍तन करने की घोषणा करते हुए कहा कि केन्‍द्र पश्चिम बंगाल को विकसित करने का हरसंभव प्रयास कर रहा है।उन्होने कहा कि इस विस्‍तार का लाभ पश्चिम बंगाल को भी अवश्‍य मिलने वाला है। पश्चिम बंगाल के विकास के लिए केन्‍द्र सरकार की तरफ से हरसंभव कोशिश की जा रही है। विशेष तौर पर गरीबों, दलितों, वंचितों, शोषितों और पिछड़ों के विकास के लिए समर्पित भाव से अनेक प्रयास किये जा रहे हैं।