Sunday , September 22 2024
Home / MainSlide / सरकार की पहली प्राथमिकता आदिवासियों का विकास-लखमा

सरकार की पहली प्राथमिकता आदिवासियों का विकास-लखमा

नारायणपुर 08 फरवरी।छत्तीसगढ़ के आबकारी एवं उद्योग मंत्री कवासी लकमा ने कहा कि उऩकी सरकार की पहली प्राथमिकता आदिवासियों के साथ ही उनके क्षेत्र का विकास करना है। अबूझमाड़ के लोगों को रोजगार से जोड़ जा रहा है।

श्री लकमा ने पीस मैराथन में भारी भागीदारी का उल्लेख करते हुए कहा कि लोगों का यह जज्बा दिखाता है कि अब अबूझमाड़ में भय का नहीं बल्कि शांति का वातावरण बन रहा है। अबूझमाड़ बदल रहा है, यहां अब विकास की ईबारत लिखी जा रही है। ऐसा हम नहीं, इस क्षेत्र के लोग और बाहर से आने वालों के मुख से सुनी जा रही है।

उन्होंने कहा कि हमारी सरकार के आते ही कई वर्षों से अबूझ रहे इस क्षेत्र में अब राजस्व सर्वे का काम शुरू किया जा रहा है। जिससे लोगों को अब उनकी भूमि का मालिकाना हक मिलने में आसानी होगी।उन्होने कहा कि अबूझमाड़ चारों ओर से घने जंगलों और पहाड़ों से घिरा है। यहां की भौगोलिक विषम परिस्थितियों के कारण कई समस्याएं हैं। इसके कारण यहां के युवाओं को रोजगार, के साथ ही विवाह समारोह आदि में भी दिक्कतें होती थी, लेकिन अब ऐसा नहीं।

मंत्री श्री कवासी लखमा द्वारा इस मौके पर लगभग 262 करोड़ के निर्माण कार्यो का लोकार्पण, भूमिपूजन और शिलान्यास किया गया। हितग्राहियों को राज्य सरकार की योजना के तहत् विभिन्न सामग्रियों का वितरण किया गया। अबूझमाडि़यों को कम्बल प्रदान किया गया।