Sunday , September 22 2024
Home / MainSlide / बीज और रायसानिक उर्वरकों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश

बीज और रायसानिक उर्वरकों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश

रायपुर, 29 अप्रैल।छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य के किसानों को खरीफ के लिए बेहतर क्वालिटी का बीज और मानक गुणवत्ता वाले रायसानिक उर्वरकों के उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

श्री बघेल ने आज यहां अपने निवास कार्यालय के सभाकक्ष में कृषि विभाग के कामकाज के साथ ही आगामी खरीफ सीजन को लेकर कृषि विभाग द्वारा की जा रही तैयारियों की समीक्षा करते हुए कहा कि खाद-बीज क्वालिटी का लेकर किसी भी तरह की शिकायत नहीं आनी चाहिए।उन्होने जिलों में भेजे जा रहे खाद-बीज की क्वालिटी की समय-समय पर सघन जांच पड़ताल करने के भी निर्देश दिए हैं।

बैठक में कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे ने बताया कि किसानों को खरीफ के लिए खाद एवं बीज की समय पर उपलब्धता सुनिश्चित करने हेतु जिलों में इसका पर्याप्त भण्डारण किए जाने के साथ ही सोसायटियों से वितरण भी शुरू कर दिया गया है। खरीफ सीजन के लिए 9 लाख 7 हजार 800 क्विंटल विभिन्न किस्म के बीज की मांग के मद्देनजर अब तक 2 लाख 78 हजार 469 क्विंटल बीज का भण्डारण डबल लॉक केन्द्रों एवं सोसायटियों में किया जा चुका है। इसी तरह खरीफ सीजन के लिए विभिन्न किस्म के 11 लाख 30 हजार मीटरिक टन रासायनिक उर्वरक के वितरण का लक्ष्य के विरूद्ध अब तक जिलों में 6 लाख 9 हजार 621 मीटरिक टन उर्वरक का भण्डारण कराया जा चुका है।