Saturday , April 27 2024
Home / MainSlide / हॉट-स्पॉट क्षेत्रों से आए श्रमिकों पर रखें विशेष नजर – सिंहदेव

हॉट-स्पॉट क्षेत्रों से आए श्रमिकों पर रखें विशेष नजर – सिंहदेव

रायपुर 01 जून।छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य एवं पंचायत मंत्री टी.एस.सिंहदेव ने कोरोना वायरस संक्रमण के हॉट-स्पॉट क्षेत्रों से लौटे श्रमिकों के स्वास्थ्य पर विशेष नजर रखने के निर्देश दिए है।

श्री सिंहदेव ने आज वीडियो कॉन्फ्रेंस से सभी जिला पंचायतों के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों के साथ गांवों में बनाए गए क्वारेंटाइन सेंटर्स की व्यवस्थाओं की समीक्षा के दौरान यह निर्देश दिए।  उन्होंने सभी प्रवासी मजदूरों की स्किल-मैपिंग करने के भी निर्देश दिए, ताकि उनके कौशल और प्रशिक्षण के आधार पर स्थानीय स्तर पर रोजगार की व्यवस्था की जा सके।

उन्होने कहा कि क्वारेंटाइन अवधि पूरी करने वाले श्रमिकों के स्वास्थ्य की अच्छी तरह जांच करने के बाद ही उन्हें घर जाने की अनुमति दें। संदिग्धों के सैंपल जांच की रिपोर्ट आने के बाद ही छोड़ें। घर लौटने के बाद भी उन्हें अगले दस दिनों तक होम-क्वारेंटाइन में रहने और इसके दिशा-निर्देशों का कड़ाई से पालन करवाने कहा। ऐसे लोगों की निगरानी के लिए पंचायत प्रतिनिधियों, गणमान्य नागरिकों, जनगणना कर्मियों और साक्षरता प्रेरकों की टीम बनाने का सुझाव भी उन्होंने दिया।

श्री सिंहदेव ने क्वारेंटाइन सेंटर्स में भोजन, आवास, पेयजल, साफ-सफाई, मास्क एवं साबुन की उपलब्धता, सेनिटाइजेशन, स्वास्थ्य जांच और सैंपल कलेक्शन की व्यवस्थाओं की समीक्षा कर अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए।