Saturday , February 24 2024
Home / MainSlide / निर्माणाधीन कार्यो को बरसात के पहले पूर्ण कराएं-साहू

निर्माणाधीन कार्यो को बरसात के पहले पूर्ण कराएं-साहू

रायपुर 09 जून।छत्तीसगढ़ के लोक निर्माण मंत्री ताम्रध्वज साहू ने बिलासपुर जिले में संचालित विभिन्न निर्माण कार्यो की समीक्षा की और इन्हें बरसात के पहले पूर्ण करने के निर्देश दिए है।

श्री साहू ने आज अपने निवास कार्यालय से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अपने प्रभार जिले में काम-काज की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि गौठानों में छायादार पौधे लगाये जाएं। पशुपालन और उपचार आदि कार्य के लिए शेड निर्माण किया जाए। गौठानों के चारों ओर फ्रेसिंग तथा पशुओं के लिए चारागाह विकसित किए जाएं। श्री साहू ने नरवा योजना के तहत नाला बंधान एवं पिचिंग कार्यों की गुणवत्ता पर ध्यान देने और नदी किनारे, सड़कों के किनारे सघन वृक्षारोपण करने के निर्देश दिए।

उन्होंने महिला स्व सहायता समूहों के माध्यम से फलदार पौधों का वृक्षारोपण कराने के लिए प्रेरित करने को कहा।उन्होंने पेयजल की समस्या वाले गांवों को चिन्हित कर उन गांवों में सीएसआर, डीएमएफ एवं केन्द्र सरकार की हर-घर नल-जल योजना के तहत पेयजल की व्यवस्था सुनिश्चित करने की कार्यवाही के निर्देश दिये।

प्रभारी मंत्री श्री साहू ने आगामी खरीफ सीजन की समीक्षा करते हुए खाद, बीज का पर्याप्त भण्डारण एवं उठाव के निर्देश दिये। उन्होंने किसानों के आय बढ़ाने के लिए धान फसल के साथ-साथ दलहन तिलहन एवं उद्यानिकी फसलों की खेती करने के लिए किसानों को प्रोत्साहित करने के निर्देश के साथ ही अधिकारियों से कहा कि वे कृषि विश्वविद्यालय से संपर्क कर नये किस्म के बीजों एवं तकनीकी  के लिए भी प्रेरित करने कहा ताकि कम लागत में अधिक उपज मिल सके।