Friday , September 20 2024
Home / MainSlide / भाजपा ने गुजरात की तीन तो कांग्रेस ने राजस्थान की दो सीटो पर दर्ज की जीत

भाजपा ने गुजरात की तीन तो कांग्रेस ने राजस्थान की दो सीटो पर दर्ज की जीत

नई दिल्ली 20 जून।राज्यसभा चुनावों में गुजरात एवं राजस्थान की सात सीटो पर भाजपा एवं कांग्रेस में जोरदार ताकत आजमाईश हुई,जिसके बाद भाजपा ने गुजरात की तीन तो कांग्रेस ने राजस्थान की दो सीटो पर जीत दर्ज की।

राज्यसभा की 19 सीटों के लिए कल आठ राज्यों में  चुनाव हुआ।इनमें गुजरात की चार सीटों में से तीन पर सत्‍तारूढ भारतीय जनता पार्टी के अभय भारद्वाज, रमिलाबेन बारा और नरहरि अमीन ने जीत दर्ज की। चौथी सीट पर कांग्रेस के शक्ति सिंह गोहिल जीते। वहीं राजस्थान की तीन सीटों में से दो पर कांग्रेस जबकि एक पर भाजपा ने जीत दर्ज की।

मध्यप्रदेश में भाजपा के ज्योतिरादित्य सिंधिया और सुमेर सिंह सोलंकी जबकि कांग्रेस से दिग्विजय सिंह निर्वाचित हुए हैं। उधर, झारखंड में प्रदेश भाजपा अध्यक्ष दीपक प्रकाश तथा झारखंड मुक्ति मोर्चा प्रमुख शिबू सोरेन निर्वाचित घोषित किए गए।

आंध्र प्रदेश से राज्यसभा की सभी चार सीटों पर वाईएसआर कांग्रेस के उम्‍मीदवार विजयी हुए हैं। पार्टी के उम्‍मीदवार पिल्‍ली सुभाष चन्‍द्र बोस, मोपीदेवी वेंकट रमणा राव, अला अयोध्‍यारामी रेड्डी और परिमल नटवानी ने जीत दर्ज की। मणिपुर में भाजपा उम्‍मीदवार लीशेम्‍बा सनाजाओबा राज्‍यसभा की एक मात्र सीट के लिए निर्वाचित हुए हैं। मुख्‍यमंत्री एन बीरेन्‍द्र सिंह ने नवनिर्वाचित सदस्‍य को बधाई देते हुए कहा कि जनता ने भाजपा के नेतृत्‍व वाली सरकार को सहयोग और स्‍नेह दिया है। श्री सिंह ने कहा कि चुनाव से पता चलता है कि उनके पास स्‍थाई सरकार के लिए पर्याप्‍त बहुमत है।

मिजोरम नेशनल फ्रंट(एमएनएफ) के उम्‍मीदवार वनलालवेना ने मिजोरम से निर्वाचित घोषित किया गया।कर्नाटक में पहले ही सभी चारों उम्मीदवार निर्विरोध निर्वाचित हो गए थे। यहां से पूर्व प्रधानमंत्री एच डी देवेगौड़ा, कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे, भाजपा के इरन्ना कड़डी और अशोक गस्ती राज्य सभा के लिए चुने गए।अरुणाचल प्रदेश से भाजपा उम्मीदवार नबाम रेबिया भी  निर्विरोध चुने गए।इससे पहले 42 उम्‍मीदवार निर्विरोध चुने गए थे।