Saturday , April 27 2024
Home / MainSlide / हांगकांगः ट्रम्प ने चीनी अधिकारियों पर प्रतिबंध लगाने के विधेयक पर किए हस्ताक्षर

हांगकांगः ट्रम्प ने चीनी अधिकारियों पर प्रतिबंध लगाने के विधेयक पर किए हस्ताक्षर

वाशिंगटन 15 जुलाई।अमरीका के राष्‍ट्रपति डॉनल्‍ड ट्रम्‍प ने हांगकांग के खिलाफ दमनकारी कानून लागू करने पर चीनी अधिकारियों पर प्रतिबंध लगाने के विधेयक पर हस्‍ताक्षर किए हैं।

श्री ट्रम्प ने बताया कि इस विधेयक के पारित होने से उनके प्रशासन को हांगकांग की आज़ादी का हनन करने में शामिल लोगों को जिम्‍मेदार ठहराए जाने के नए साधन मिलेंगे। श्री ट्रम्‍प ने चीन के खिलाफ सख्‍त कदम उठाते हुए हांगकांग के लिए अलग से प्राथमिकता व्‍यवहार समाप्‍त करने के आदेश पर भी हस्‍ताक्षर किए। उन्‍होंने कहा कि हांगकांग के साथ अब चीन की मुख्‍य भूमि जैसा ही व्‍यवहार होगा।

उन्‍होंने कहा कि इससे हांगकांग को वर्षों से प्राथमिकता के आधार पर मिल रहे व्‍यापार अवसर भी समाप्‍त होंगे। राष्ट्रपति ट्रम्‍प और विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने कोरोना महामारी फैलाने और हांगकांग के खिलाफ दमनकारी नीतियों के लिए चीन की आलोचना की।

चीन ने हांगकांग का विशेष दर्जा समाप्‍त करने के लिए हाल में नया सुरक्षा कानून लागू किया था। इस विशेष दर्जे पर चीन और ब्रिटेन के बीच 1984 के समझौते के तहत सहमति बनी थी। पहले ब्रिटेन का उप-निवेश रहा हांगकांग 1997 में अभिव्‍यक्ति और प्रेस की आज़ादी की रक्षा से संबंधित कानून के साथ 2047 तक के लिये चीन के अंतर्गत आ गया था।