Saturday , September 21 2024
Home / MainSlide / भाजपा ने की तेन्दूपत्ता बोनस मामले में श्वेत पत्र जारी करने की मांग

भाजपा ने की तेन्दूपत्ता बोनस मामले में श्वेत पत्र जारी करने की मांग

रायपुर 23 जुलाई।छत्तीसगढ़ के वरिष्ठ भाजपा विधायकों ने भूपेश सरकार पर आदिवासी विरोधी होने का आरोप लगाते हुए तेन्दूपत्ता संग्रहकों का बीमा, बोनस आदि के मामले में श्वेत पत्र जारी करने की मांग की है।

वरिष्ठ भाजपा विधायकों बृजमोहन अग्रवाल, अजय चन्द्राकर, शिवरतन शर्मा एवं नारायण चंदेल ने आज जारी बयान में यह मांग करते हुए कहा कि इस सरकार के पास इस बात का कोई जवाब नहीं है कि एक जून 19 को तेंदूपत्ता संग्राहकों के बीमा का नवीनीकरण क्यों नहीं हुआ ? बीमा की कोई दूसरी योजना नहीं होने के कारण हजारो वनवासी-आदिवासी परिवार प्रभावित हुए है। इस अवधि में जितने परिवार में आकस्मिक निधन, एक्सीडेंट विपदा आई उस पीड़ित हुए परिवारों का क्या होगा ? उसे किस योजना का लाभ देंगे। उनको किस योजना की सहायता राशि मिलेगी।

भाजपा विधायकों ने कहा कि श्रम विभाग की जिस बीमा योजना ‘‘असंगठित कर्मकार सामाजिक सुरक्षा योजना को प्रारंभ करने की बात सरकार कर रही है वह योजना तो 2010 से ही प्रदेश में लागू है व पंजीकृत तेंदूपत्ता संग्राहकों को तो इस योजना का भी लाभ शासन की अन्य योजनाओं के साथ ही साथ मिल रहा था, इसमें नई बात कौन सी है।उन्होने कहा कि तेंदूपत्ता संग्राहकों को बोनस की राशि 597 करोड़ वितरित क्यों नहीं की। समितियों को 432 करोड़ लाभांश वितरित क्यों नही किया गया ? तेंदूपत्ता संग्राहकों के बच्चों को छात्रवृत्ति दो सत्र का क्यों नहीं दिया ? इस सबका जवाब कौन देगा ? गरीब आदिवासियों के हक के पैसे को रोककर रखने के लिए दोषी कौन है। दोषियों के खिलाफ क्यों कार्यवाही नहीं हो रही है।