Thursday , April 25 2024
Home / MainSlide / कोविंद ने सर्वश्रेष्ठ 47 शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किए

कोविंद ने सर्वश्रेष्ठ 47 शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किए

नई दिल्ली 05 सितम्बर। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शिक्षक दिवस के अवसर पर आज देश के सर्वश्रेष्‍ठ 47 शिक्षकों को वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के माध्‍यम से राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार प्रदान किए।

श्री कोविंद ने इस अवसर पर कहा कि शिक्षक वास्‍तविक राष्‍ट्र निर्माता हैं। शिक्षक बच्‍चों के चरित्र निर्माण का आधार तैयार करते हैं ताकि वे देश के जागरूक नागरिक बन सकें।उन्होने कहा कि नई शिक्षा नीति के अनुसार योग्‍य शिक्षकों के लिए हर संभव कदम उठाए जाने की आवश्‍यकता है।उन्होने कहा कि नई शिक्षा नीति हमारे बच्‍चों को भविष्‍य की जरूरतों के लिए तैयार करने का प्रयास है।

उन्होने कहा कि यह शिक्षा नीति शिक्षकों, शिक्षाविदों, अभिभावकों तथा विभिन्‍न समुदाय के सदस्‍यों के साथ व्यापक परामर्श के बाद बनाई गई है। इस नीति को सफल बनाने में शिक्षकों की बहुत महत्‍वपूर्ण भूमिका होती है। शिक्षा व्‍यवस्‍था में किए जा रहे बुनियादी बलदावों के केंद्र में अवश्‍य शिक्षक ही होने चाहिए।

राष्‍ट्रपति ने शिक्षा को गुणवत्‍तापूर्ण बनाने में सुधार के लिए अध्‍यापकों के प्रयासों की सराहना की। उन्‍होंने कहा कि राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार विजेताओं में लगभग 40 प्रतिशत महिलाएं हैं। उन्‍होंने शिक्षा प्रदाता के रूप में महिलाओं की भूमिका की प्रशंसा की।