Monday , June 17 2024
Home / MainSlide / योगी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश कर रहा हैं चहुंमुखी विकास- मोदी

योगी के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश कर रहा हैं चहुंमुखी विकास- मोदी

वाराणसी 15जुलाई।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि उत्‍तर प्रदेश मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ के नेतृत्‍व में स्‍वास्‍थ्‍य, कृषि, रोजगार, प्रौद्योगिकी और अन्‍य क्षेत्रों में चहुंमुखी विकास कर रहा है।राज्‍य ने कोविड महामारी पर नियंत्रण पाने में प्रशंसनीय और अनुकरणीय कार्य किया है।

श्री मोदी ने अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में काशी हिन्‍दू विश्‍वविद्यालय में एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि उत्‍तर प्रदेश कोरोना नमूनों की जांच और कोविडरोधी टीकाकरण दोनों में अग्रणी है। बीते कुछ महीने हम सभी के लिए पूरी मानव जाति के लिए बहुत मुश्किल भरे रहे हैं। कोरोना वायरस के बदलते हुए और खतरनाक रूप ने पूरी ताकत के साथ हमला किया। लेकिन काशी सहित यूपी ने कोरोना की दूसरी वेव को जिस तरह संभाला, कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका, वो अभूतपूर्व है।

उन्होने कहा कि सबको वैक्‍सीन, मुफ्त वैक्‍सीन इस अभियान के माध्‍यम से गरीब, मध्‍यम वर्ग, किसान, नौजवान सभी को सरकार द्वारा मुफ्त वैक्‍सीन लगाई जा रही है। हर जिले में बच्‍चों के लिए विशेष ऑक्‍सीजन और आईसीयू जैसी सुविधाएं निर्मित करने का जो बीड़ा यूपी सरकार ने उठाया है वो भी सराहनीय है। स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं के निर्माण के लिए हाल में केन्‍द्र सरकार ने 23 हजार करोड़ रुपये का विशेष पैकेज घोषित किया है। इसका भी बहुत बड़ा लाभ यूपी को होने वाला है।

श्री मोदी ने कहा कि इससे पहले केंद्र सरकार की कल्‍याण योजनाएं उत्‍तर प्रदेश की तत्‍कालीन सरकारों में इच्‍छा शक्ति की कमी के कारण लागू नहीं की जाती थीं।उन्होने कहा कि राज्‍य में स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र तेजी से विकास कर रहा है। उन्‍होंने बताया कि 2017 के बाद यहां मेडिकल कॉलेजों की संख्‍या में चार गुना वृद्धि हुई है। प्रधानमंत्री ने कहा कि उत्‍तर प्रदेश में साढ़े पांच सौ ऑक्‍सीजन संयंत्र लगाए जा रहे हैं। इनमें से 14 संयंत्रों का आज वाराणसी में उद्घाटन किया गया है।

उन्होने कहा कि केंद्र सरकार ने 23 हजार करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की है और इससे उत्‍तर प्रदेश को बहुत लाभ होगा। उन्‍होंने कहा कि पूर्वांचल में काशी, मेडिकल हब बन गया है। श्री मोदी ने कहा कि काशी में सभी स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं उपलब्‍ध हैं और लोगों को इलाज के लिए अन्‍य जगहों पर जाने की आवश्‍यकता नहीं है।उन्होने कहा कि पिछले सात साल के दौरान काशी ने रेल, स्‍वास्‍थ्‍य, पानी, सीवरेज, पर्यटन और अन्‍य क्षेत्रों में तेजी से विकास किया है। उन्‍होंने कहा कि गंगा और काशी में साफ-सफाई हम सबकी प्राथमिकता है।

इससे पहले श्री मोदी ने एक हजार 583 करोड़ रुपये से अधिक लागत की कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी और उद्घाटन किया।