Monday , May 6 2024
Home / MainSlide / गणतंत्र की मजबूती के लिए संविधान के बारे में जानकारी जरूरी- न्यायमूर्ति रमना

गणतंत्र की मजबूती के लिए संविधान के बारे में जानकारी जरूरी- न्यायमूर्ति रमना

रायपुर 31 जुलाई।भारत के मुख्य न्यायाधीश एन.वी.रमना ने आज कहा कि गणतंत्र की मजबूती के लिए देश के नागरिकों को संविधान के बारे में जानकारी जरूरी हैं।

न्यायमूर्ति श्री रमना ने हिदायतुल्ला नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (एचएनएलयू)के पांचवें दीक्षांत समारोह को सम्बोधित करते हुए कहा कि..दुखद वास्तविकता यह है कि सर्वोच्च दस्तावेज, हमारा संविधान जो आधुनिक स्वतंत्र भारत की आकांक्षाओं को परिभाषित करता है, कानून के छात्रों, कानून विशेषज्ञों और भारतीय आबादी के एक बहुत छोटे हिस्से के ज्ञान तक ही सीमित है..। संविधान प्रत्येक नागरिक के लिए है और प्रत्येक व्यक्ति को उनके अधिकारों और कर्तव्यों से अवगत कराया जाना चाहिए”,।

उन्होने कहा कि युवाओं को कानून के शासन और संविधान के माध्यम से सामाजिक परिवर्तन प्राप्त करने में एक प्रमुख भूमिका निभानी है।उन्होने छात्रों से कहा कि संवैधानिक प्रावधानों को सरल शब्दों में समझाने और इसके लोकाचार को दिमाग में आत्मसात करने का उनका प्रयास होना चाहिए।उन्होने कानूनी पेशे का जिक्र करते हुए कहा कि युवा, जो पहली पीढ़ी के वकील हैं, और अपनी कड़ी मेहनत और प्रतिबद्धता के माध्यम से पेशे में नई ऊंचाइयों तक पहुंच रहे हैं।उन्होने कहा कि पारंपरिक तरीकों से मत सोचो। लीक से हटकर सोचना शुरू करें”।

न्यायमूर्ति श्री रमना ने कहा कि “एक वकील को एक ऑलराउंडर, एक नेता और एक बदलाव लाने वाला होना चाहिए, उन्होंने कहा कि ज्ञान और जानकारी सबसे बड़ी संपत्ति है जो किसी के पास हो सकती है। “मेरे जीवन के अनुभव ने मुझे सिखाया है कि कड़ी मेहनत कभी बेकार नहीं जाती। सबसे अच्छे वकील वे हैं जो इतिहास, राजनीति, अर्थशास्त्र और अपने आसपास के अन्य सामाजिक और वैज्ञानिक विकास से अच्छी तरह परिचित हैं।

न्यायमूर्ति श्री रमना ने कहा कि छत्तीसगढ़ सरकार ज्यूडिशियल कम्युनिटी के बजट और अधोसंरचना सम्बंधित सभी आवश्यकताओं का पूरा ख्याल रख रही है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि ये ट्रेंड इसी तरह जारी रहेगा और छत्तीसगढ़ ज्यूडिशियरी को सर्वोत्तम अधोसंरचना उपलब्ध कराने में अग्रणी राज्य बनकर उभरेगा।उन्होने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को छत्तीसगढ़ में विधिक शिक्षा के विकास में सक्रिय रूप से सहयोग प्रदान करने के लिए बधाई दी और राज्य की जनता को गुड गवर्नेंस प्रदान करने उनके द्वारा किये जा रहे प्रयासों के लिए शुभकामनाएं दीं।

दीक्षांत समारोह के विशिष्ट अतिथि मुख्यमंत्री श्री बघेल ने हिदायतुल्ला नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी के जर्नल लॉ एंड सोशल साइंस के छठें संस्करण का विमोचन करते हुए गोल्ड मेडलिस्ट छात्रो को उपाधि वितरित की एवं उनके उज्ज्वल भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं।