Thursday , December 1 2022
Home / MainSlide / भारत-चीन सीमा क्षेत्रों में शांति और स्थिरता बहाल करने पर भी सहमत

भारत-चीन सीमा क्षेत्रों में शांति और स्थिरता बहाल करने पर भी सहमत

नई दिल्ली 09 सितम्बर।भारत ने कहा है कि गोगरा-हॉट स्प्रिंग में गतिरोध के समाधान के साथ भारत और चीन बातचीत आगे बढ़ाने के लिए सहमत हुए हैं।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने कहा कि दोनों पक्ष वास्‍तविक नियंत्रण रेखा के साथ शेष मुद्दों को हल करने और भारत-चीन सीमा क्षेत्रों में शांति और स्थिरता बहाल करने पर भी सहमत हुए।भारत और चीन के कोर कमांडरों के बीच सोलहवें दौर की वार्ता इस वर्ष 17 जुलाई को चुशुल मोल्दो में हुई थी। श्री बागची ने कहा कि दोनों पक्षों ने वार्ता के दौरान हुई प्रगति के बाद नियमित संपर्क बनाए रखा है। परिणामस्‍वरूप, दोनों पक्ष अब गोगरा-हॉट स्प्रिंग क्षेत्र से हटने पर सहमत हो गए हैं।

श्री बागची ने कहा कि समझौते के अनुसार इस क्षेत्र में कल सवेरे से सैनिकों के पीछे हटने की प्रक्रिया शुरू हुई। यह प्रक्रिया 12 सितम्‍बर तक पूरी हो जाएगी। उन्होंने कहा कि दोनों पक्ष चरणबद्ध, समन्वित और उचित तरीके से इस क्षेत्र में भविष्‍य में तैनाती रोकने के लिए सहमत हुए हैं।दोनों पक्ष क्षेत्र में बनाए गए सभी अस्थायी ढांचे और अन्य बुनियादी ढांचे तोड़ने पर सहमत हुए हैं।

श्री बागची ने कहा कि इस समझौते के अनुसार इस क्षेत्र में वास्‍तविक नियंत्रण रेखा का दोनों पक्ष कड़ाई से पालन और सम्मान करेंगे। उन्‍होंने कहा कि इस क्षेत्र में यथास्थिति में एकतरफा बदलाव नहीं होगा।