Saturday , March 2 2024
Home / जीवनशैली / हार्ट डिजीज से बचने के लिए आप एक्सपर्ट के बताए ये उपाय आजमा सकते हैं –

हार्ट डिजीज से बचने के लिए आप एक्सपर्ट के बताए ये उपाय आजमा सकते हैं –

बढ़ती उम्र के साथ दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी बढ़ जाता है। लेकिन पिछले कुछ समय में युवाओं में हार्ट अटैक और कार्डियक अरेस्‍ट जैसे हार्ट डिजीज के केस लगातार बढ़ रहे हैं। डॉक्टर्स के मुताबिक, समय से पहले होने वाले हार्ट डिजीज का कारण गलत खानपान, खराब जीवनशैली, अत्यधिक तनाव या अनुवांशिक हो सकता है। दिल कमजोर पड़ने पर शरीर में कई लक्षण और संकेत दिखाई देते हैं। इसमें शरीर के ऊपरी हिस्से में दर्द, सांस लेने में तकलीफ, घबराहट, पेट में दर्द, अत्यधिक थकान या पसीना आना आदि जैसे लक्षण शामिल हैं। इन लक्षणों को अनदेखा करना जानलेवा भी हो सकता है। हालांकि, कुछ उपायों की मदद से समय से पहले होने वाले हार्ट डिजीज से बचा जा सकता है। आयुर्वेद एक्सपर्ट डॉक्टर वैशाली ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट पर ऐसे ही कुछ टिप्स शेयर किए हैं, जिनकी मदद से आप समय से पहले होने वाली दिल की बीमारियों से बच सकते हैं –

द‍िल की बीमारी से बचने के 5 उपाय – 5

सही खाएं

डॉक्टर वैशाली बताती हैं कि हम जो कुछ भी खाते हैं, उसका हमारे शरीर के साथ दिल के स्वास्थ्य पर बहुत प्रभाव पड़ता है। ऐसे में दिल को स्वस्थ रखने के लिए पौष्टिक और संतुलित आहार लेना बहुत जरूरी है। दिल को हेल्दी रखने के लिए आपको अपने आहार में एक साल पुराना कटा हुआ चावल, मूंग, चना, सही और पर्याप्त मात्रा में घी, करेला, अनार, जौ, सेंधा नमक शामिल करना चाहिए।

एक्सरसाइज करें

दिल को स्वस्थ रखने के लिए फिजिकल एक्टिविटी बहुत जरूरी है। डॉक्टर वैशाली के मुताबिक, नियमित व्यायाम दिल की सेहत के लिए सबसे अच्छा साबित हो सकता है। लेकिन इस बात का ध्यान रखना भी जरूरी है कि असमय और जरूरत से ज्यादा व्यायाम आपकी सेहत को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है। ऐसे में बॉडी को एक्टिव रखने के लिए आप एक दिन में 20 मिनट से लेकर 1 घंटे तक एक्सरसाइज कर सकते हैं। इसके अलावा, भोजन के बाद 200 कदम चलना, फोन पर बात करते समय टहलना और स्ट्रेच सिटिंग के हर 1-2 घंटे के बाद चलना भी अच्छा विकल्प हो सकता है।