Friday , May 3 2024
Home / MainSlide / PNB ने इंटरनेट का उपयोग न करने वाले ग्राहकों के लिए IVR आधारित UPI 123PAY को लॉन्च किया..

PNB ने इंटरनेट का उपयोग न करने वाले ग्राहकों के लिए IVR आधारित UPI 123PAY को लॉन्च किया..

Punjab National Bank ने इंटरनेट का उपयोग न करने वाले ग्राहकों के लिए IVR आधारित UPI 123PAY को लॉन्च कर दिया है। इससे उन यूजर्स के लिए डिजिटल लेनदेन कराना मुमकिन हो जाएगा जो फीचर फोन का इस्तेमाल करते हैं। ये कई भारतीय भाषाओं के साथ आता है। आइए जानते हैं विस्तार से इसके बारे में.. सरकारी क्षेत्र के पंजाब नेशनल बैंक की ओर से IVR आधारित यूपीआई सर्विस UPI123PAY को लॉन्च कर दिया गया है। ये सेवाएं देश के डिजिटल पेमेंट के विजन 2025 तक कैशलैस और कार्डलैस सोसायटी बनाने के लक्ष्य के तहत की गई है। ये बात पंजाब नेशनल बैंक की ओर से जारी किए गए एक बयान में कही गई।

IVR आधारित UPI 123PAY एक काफी उन्नत प्रकार का डिजिटल सिस्टम है, जिसमें भुगतान करने के लिए आपके पास इंटरनेट होना जरूरी नहीं है। केवल कोई व्यक्ति बिना इंटरनेट के या फिर कम इंटरनेट कनेक्टिविटी वाले इलाकों में आसानी से तेजी से लेनदेन कर सकता है। इसकी मदद से कीपैड वाले फोन से भी यूपीआई लेनदेन बिना इंटरनेट के हो सकता है।

एनपीसीआई की ओर से यूपीआई को ग्रामीण इलाकों तक पहुंचाने के लिएबनाया गया है। इसके जरिए आसानी से फीचर फोन रखने वाला यूजर भी डिजिटल लेनदेन कर सकता है। एक अनुमान के मुताबिक, देश में आज भी करीब 40 करोड़ से ज्यादा फीचर फोन यूजर्स हैं, जो स्मार्टफोन का उपयोग नहीं कर रहे हैं।

UPI 123PAY की पहुंच ज्यादा से ज्यादा लोगों तक करने के लिए इसे कई भारतीय भाषाओं में शुरू किया गया है, जिससे कोई भी आसानी से इसको समझ सकता है।

यूपीआई की शुरुआत कब हुई?

शुरुआत 2016 में हुई थी। इसकी मदद से कोई भी चुटकियों में बिना किसी देरी के आसानी से लेनदेन कर सकता है। इस कारण ये बीते कुछ सालों में गांवों से लेकर शहरों तक में काफी लोकप्रिय हो गया है।

एनपीसीआई के आंकड़ों के मुताबिक, जून में यूपीआई के जरिए कुल 9.33 अरब ट्रांजैक्शन हुए थे, जिसमें करीब 14.75 लाख करोड़ रुपये का लेनदेन हुआ था।