Friday , April 12 2024
Home / खास ख़बर / PM Kisan Yojana: ई-केवाईसी किस्त पाने के लिए क्यों है जरुरी ? यहाँ जाने

PM Kisan Yojana: ई-केवाईसी किस्त पाने के लिए क्यों है जरुरी ? यहाँ जाने

PM किसान योजना: देश में चलने वाली कई सारी लाभकारी और कल्याणकारी योजनाओं के जरिए हर जरूरतमंद और गरीब वर्ग तक लाभ पहुंचाया जा रहा है। इन योजनाओं पर सरकार हर साल काफी पैसा खर्च भी करती है। जहां कई योजनाओं में कोई जरूरत का सामान दिया जाता है, तो कई योजनाओं में आर्थिक मदद की जाती है। जैसे- प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, जिसके अंतर्गत पात्र किसानों को सालाना 6 हजार रुपये दिए जाते हैं और इस पैसे को साल में तीन बार 2-2 हजार रुपये की किस्त के रूप में दिया जाता है। वहीं, किस्त का लाभ पाने के लिए योजना से जुड़े किसानों को कई काम भी करवाने पड़ते हैं। ऐसे में सवाल ये भी है कि क्या किस्त का लाभ पाने के लिए ई-केवाईसी करवाना जरूरी है और जो किसान इसे नहीं करवाएंगे क्या उन्हें किस्त का लाभ नहीं मिल पाएगा? तो चलिए जानते हैं इस बारे में। आप अगली स्लाइड्स में इसके बारे में जान सकते हैं…

क्या ई-केवाईसी जरूरी?
दरअसल, बात अगर ई-केवाईसी की करें, तो सरकार की तरफ से पहले ही साफ कर दिया गया था कि योजना से जुड़े सभी किसानों को ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है। फिर चाहे आप योजना से नए जुड़े हैं या पहले से लाभ ले रहे हैं।

वहीं, जो किसान ई-केवाईसी नहीं करवाएंगे या नहीं करवाते हैं, उनका किस्त के लाभ से वंचित रहना तय है। ऐसे में अगर आपने अब तक ई-केवाईसी नहीं करवाई है, तो इसे तुरंत करवा लें। वरना आप अगली जारी होने वाली किस्त के लाभ से वंचित रह जाएंगे।

ऐसे करवा सकते हैं ई-केवाईसी
अगर आपने अब तक ई-केवाईसी नहीं करवाई है, तो आप इसे अपने नजदीकी सीएससी सेंटर से करवा सकते हैं। यहां आपको अपना आधार कार्ड लेकर जाना होता है, जिसके बाद आपकी ई-केवाईसी कर दी जाती है।

वहीं, आप खुद आधिकारिक पीएम किसान पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाकर भी ई-केवाईसी कर सकते हैं
यहां जाकर आपको ई-केवाईसी के विकल्प पर क्लिक करके आगे के प्रोसेस को फॉलो करना होता है।

इसके अलावा आप अपने नजदीकी बैंक में जाकर भी ई-केवाईसी का काम करवा सकते हैं। यहां आपको फॉर्म भरकर देना होता है और बायोमेट्रिक भी, जिसके बाद आपकी ई-केवाईसी कर दी जाती है।