Wednesday , May 8 2024
Home / जीवनशैली / किशमिश सेहत के गुणों का खजाना है,जाने किस के फायदे

किशमिश सेहत के गुणों का खजाना है,जाने किस के फायदे

किशमिश अक्सर ही हम कई डिशेज में डालकर खाते हैं। हमारी मम्मी या दादी भी इन्हें रातभर भिगो कर खाने पर जोर देती हैं। आप जानते हैं वे ऐसा क्यों कहती हैं। अगर नहीं तो हम आपको बताते हैं। किशमिश को रातभर पानी में भिगाकर खाना सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। जानें क्या फायदे मिल सकते हैं किशमिश भिगो कर खाने से।

किशमिश एक बेदह ही कॉमन ड्राई फ्रूट है, जिसे हम अक्सर ही खीर या हल्वे जैसी डिशेज में डालकर खाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसे रातभर पानी में भिगाकर खाना बहुत ही फायदेमंद हो सकता है। किशमिश, अंगूर को सुखाकर बनाया जाने वाला ड्राईफ्रूट है, जिसमें कई पोषक तत्व होते हैं और यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। जानें किशमिश को भिगो कर खाने से क्या फायदे मिल सकते हैं, ।

कोलेस्ट्रॉल कम करता है

किशमिश को रातभर पानी में सोक करके खाना आपके हार्ट के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है। इसे खाने से बॉडी के बैड कोलेस्ट्रॉल कम होते हैं और गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ते हैं। इससे, आपकी आर्ट्रीज को ब्लॉक होने का खतरा कम हो सकता है। साथ ही, इन्हें खाने से ट्राइग्लीसराइड्स का लेवल भी कम होता है, जो आपको स्ट्रोक और हार्ट डिजीज से बचाने में मदद कर सकता है।

एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर

एंटी-ऑक्सिडेंट्स हमारे बॉडी के फ्री रेडिकल डैमेज को कम करते हैं। किशमिश में एंटी-ऑक्सिडेंट्स भरपूर मात्रा में होते हैं। पानी में भिगो कर खाने से इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सिडेंट्स जल्दी रिलीज होते हैं। एंटी-ऑक्सिडेंट्स आपको कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बचाने में मदद करते हैं।

वजन कम करने में मददगार

किशमिश अन्य ड्राई फ्रूट्स की तरह ही आपका वजन कम करने में मदद करता है। किशमिश खाने से आपको काफी एनर्जी मिलती है, जिससे आपको बार-बार भूख नहीं लगती और आपकी खाने की क्रेविंग भी कम होती है। अधिक खाना न खाने की वजह से आपका वजन नहीं बढ़ता और वजन कम करने में भी सहायता मिलती है।

ब्लड प्रेशर मैनेज करता है

किशमिश में डायट्री फाइबर मौजूद होते हैं, जो ब्लड वेसल्स को अकड़ने से बचाते हैं, जिस वजह से ब्लड प्रेशर को हाई नहीं होता और हाइपरटेंशन का खतरा कम रहता है। साथ ही, इसमें पोटेशियम भी पाया जाता है, यह भी ब्लड प्रेशर को हाई होने से बचाता है। इसलिए किशमिश को रातभर पानी में भिगो कर खाने से, आपका ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है।

पाचन के लिए फायदेमंद

फाइबर खाने को पचाने और कब्ज से राहत पाने के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। किशमिश में फाइबर की मात्रा अधिक होती है, जिससे पाचन क्रिया में मदद मिलती है। इसलिए किशमिश को भिगो कर खाने से, आपकी गट हेल्थ अच्छी रहती है। यह खाने को इंटेस्टाइन में मूव करने में भी मदद करता है, जिससे ब्लोटिंग और कब्ज की परेशानी नहीं होती।

लिवर के लिए फायदेमंद

किशमिश में  बायोफ्लेवोनॉइड्स पाए जाते हैं, जो आपके खून और लिवर को डिटॉक्स करने में मदद करते हैं। किशमिश में एंटी-ऑक्सिडेंट्स भी पाए जाते हैं, जो इसे लिवर के फायदेमंद बनाता है। शरीर के टॉक्सिन्स को बाहर करने के लिए हेल्दी लिवर का होना बहुत जरूरी है। इसलिए इसे रोज रातभर पानी में भिगाकर खाना आपके लिवर के लिए फायदेमंद हो सकता है।