Tuesday , March 5 2024
Home / जीवनशैली / पोषण से भरपूर हैं मूंगफली के दानें, करें इसे डाइट में शामिल

पोषण से भरपूर हैं मूंगफली के दानें, करें इसे डाइट में शामिल

सर्दियों में रास्ते पर चलते हुए, कई जगहों पर मूंगफली के ठेले नजर आ जाते हैं। यह सिर्फ एक मजेदार स्नैक नहीं बल्कि, पोषण से भरपूर दाने हैं। इसमें कई मिनरल्स और विटामिन पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। इनमें गुड फैट पाया जाता है, जो खासकर सर्दियों में आपके लिए लाभदायक हो सकते हैं। इन्हें छीलकर खाना कई बार बहुत मेहनत का काम हो जाता है। आपको बार-बार यह मेहनत न करनी पड़े, इसलिए हम बताने जा रहे हैं मूंगफली की बनी कुछ खास रेसिपी, जिनसे आपको इसमें मौजूद पोषण भी मिल जाएगा और बार-बार इन्हें छीलने की मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी।

मूंगफली चाट

चाट खाने में कितनी टेस्टी होती है, यह तो आप जानते ही हैं। आज मूंगफली की हेल्दी चाट बनाने की रेसिपी सीखें। इसे बनाने के लिए मूंगफली को नरम करने के लिए प्रेशर कुकर में हल्का सा पका लें। इसके बाद प्याज, टमाटर और हरी मिर्च को बारीक काट लें। आप अपनी पसंद की अन्य सब्जियां जैसे गाजर, शिमला मिर्च आदि भी इसमें काट कर डाल सकते हैं। इस सभी सब्जियों को काटने के बाद एक बाउल में उबली हुई मूंगफली के साथ अच्छे से मिला लें। इसके बाद, इसमें लाल मिर्च पाउडर, चाट मसाला, जीरा पाउडर और नमक मिलाएं। मसालों को अच्छे से मिलाने के बाद इसमें नींबू का रस मिलाएं और मजे लेकर खाएं।

मूंगफली कुकीज

सर्दियों में रजाई में बैठे-बैठे कुछ टेस्टी खाने का मन किसका नहीं करता और जब खा ही रहें है, तो कुछ हेल्दी ऑप्शन चुनना चाहिए। इस हेल्दी मंचिंग के लिए मूंगफली की कुकीज एक बेहतर विकल्प है। इन कुकीज को बनाने के लिए मूंगफली को ब्लेंडर में डालकर पीस लें। इसके बाद, एक बाउल लें और उसमें दूध में चॉक्लेट या कोको पाउडर मिला लें। अब एक दूसरे बाउल में बटर और चीनी को मिला लें और इसमें तैयार किया हुआ कोको मिल्क मिलाएं। इन्हें अच्छे से फेंटने के बाद, इसमें पिसी हुई मूंगफली, मैदा और बेकिंग सोडा अच्छे से थोड़ी देरतक मिलाएं। जब यह कुकी का आटा अचछे से तैयार हो जाए, तो एक ट्रे में बटर पेपर बिछाकर इन्हें स्टार शेप में या अपनी मर्जी के आकार में 200 डिग्री सेल्सियस पर 15-20 मिनट तक बेक करें। इसके बाद इन्हें थोड़ा ठंडा होने दें और टेस्टी कुकीज एन्जॉय करें।