Friday , April 12 2024
Home / जीवनशैली / हेल्दी हार्ट के लिए ये फूड्स डाइट में करें शामिल

हेल्दी हार्ट के लिए ये फूड्स डाइट में करें शामिल

हेल्दी हार्ट के लिए शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक और बैड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होती है। गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा कम होने पर हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा काफी बढ़ जाता है। इसलिए इनकी मात्रा को बढ़ाना काफी जरूरी होता है। जानें किन फूड आइटम्स की मदद से गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को बढ़ाया जा सकता है।

 कोलेस्ट्रॉल सेहत के लिए काफी जरूरी होता है। यह फैट जैसा होता है, जो सही मात्रा में शरीर में मौजूद हो, तो हेल्दी रहने में मदद करता है। यह सेल मेंमब्रेन बनाने, विटामिन-डी और बाइल जूस बनाने में मददगार होते हैं।

लिपिड से बने होने की वजह से ये ब्लड में घुलते नहीं हैं और इसी माध्यम से शरीर के एक हिस्से से दूसरे हिस्से तक पहुंचते हैं। वैसे तो, लिवर कोलेस्ट्रॉल बनाता है, लेकिन हमारे खान-पान के जरिए भी कुछ मात्रा में कोलेस्ट्रॉल हमारे शरीर में जाता है।

कोलेस्ट्रॉल को एक जगह से दूसरी जगह ले जाने में लाइपोप्रोटीन मदद करते हैं। ये लाइपोप्रोटीन दो प्रकार के होते हैं- हाई डेंसिटी और लो डेंसिटी। हाई डेंसिटी लाइपोप्रोटीन को गुड कोलेस्ट्रॉल (HDL) और लो डेंसिटी लाइपोप्रोटीन (LDL) को बैड कोलेस्ट्रॉल कहा जाता है।

शरीर में HDL की मात्रा LDL से अधिक होनी चाहिए क्योंकि लो डेंसिटी लाइपोप्रोटीन की वजह से आर्टरीज ब्लॉक हो सकती हैं, जिसकी वजह से हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए HDL की मात्रा बढ़ाने पर ध्यान देना चाहिए।

HDL की मात्रा बढ़ाने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल के साथ-साथ कुछ फूड आइटम्स भी मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं, हमारे शरीर में HDL कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने के लिए किन फूड आइटम्स को डाइट में शामिल करना चाहिए।

HDL कोलेस्ट्रॉल (गुड कोलेस्ट्रॉल) बढ़ाने वाले फूड्स-

जैतून का तेल (Olive Oil)

जैतून का तेल हमारे शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है, जो हमारी हार्ट हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होता है और हार्ट डिजीज का खतरपा कम होता है।

बेरीज (Berries)

ब्लूबेरी, रैस्पबेरी और स्ट्रॉबेरी, एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं, जो हमारे शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देकर, हार्ट हेल्थ को स्वस्थ्य बनाए रखने में सहायता करते हैं।

फलियां (Legumes)

चना,दाल और बींस जैसी फलियां हाई फाइबर और प्रोटीन से भरपूर होती हैं और गुड कोलेस्ट्रॉल को बनाए रखने में सहायक होते हैं ।

डार्क चॉकलेट (Dark Chocolate)

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर डार्क चॉकलेट भी गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में सहायक होता है, लेकिन इसे सीमित मात्रा में ही खाना चाहिए।

ड्राई फ्रूट्स (Dry Fruits)

काजू, बादाम और अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट्स एंटीऑक्सीडेंट्स और प्रोटीन के अच्छे सोर्स होते हैं, जो हमारे शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने में सहायक होते हैं।

फैटी फिश (Fatty Fish)

साल्मन, मैकरेल और सार्डिन जैसी वसा युक्त मछलियां ओमेगा-3 फैटी एसिड से भरपूर होती हैं, जो कि हमारे शरीर में एचडीएल कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देने में मदद करती हैं।

एवोकाडो (Avocado)

पोषक तत्वों से भरपूर एवोकाडो में मोनोअनसैचुरेटेड फैट होता है, जो हमारे शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ावा देता है।